Sports

दुबई: भारत और इंग्लैंड ने गुरूवार को आईसीसी रैंकिंग में सालाना अपडेट के बाद क्रमश: टेस्ट और वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा। आईसीसी बयान के अनुसार रैंकिंग में अपडेट 2015-16 से श्रृंखला नतीजों को हटाने के बाद की गई थी और 2016-17 और 2017-18 के नतीजों के 50 प्रतिशत अंक ही शामिल किए गए हैं। वर्ष 2019 विश्व कप में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और इंग्लैंड वनडे में पहले नंबर पर काबिज टीम है लेकिन भारत इस देश से अंतर कम करने में सफल रहा जो अब महज दो अंक ही हैं। टेस्ट रैंकिंग में भारत और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के बीच अंतर आठ से महज दो अंक रह गया है। 

PunjabKesari
अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यूजीलैंड के 108 अंक थे लेकिन विराट कोहली की टीम की दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 से जीत और श्रीलंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया जिससे उन्होंने तीन अंक गंवा दिये जबकि न्यूजीलैंड की आस्ट्रेलिया से दो 2-0 की हार को हटा दिया गया जिससे उन्हें तीन अंक मिले। तालिका में स्थान में एकमात्र बदलाव हुआ है जिसमें इंग्लैंड ने चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं। आस्ट्रेलिया छह अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर है क्योंकि उन्होंने 2015-16 में पांच से चार श्रृंखला जीती थी जो गणना का हिस्सा नहीं थी। वहीं सातवें स्थान की पाकिस्तान और आठवें स्थान की वेस्टइंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर दो अंक का हो गया है।

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग की टीम के तौर पर जाने से पहले उन्हें आगामी एकमात्र वनडे में आयरलैंड को हराना होगा ऑर फिर पाकिस्तान को घरेलू श्रृंखला में 3-2 से पराजित करना होगा या फिर अगर वह आयरलैंड से हार गई तो उसे पाकिस्तान को 4-1 से इससे बेहतर से मात देनी होगी। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्टइंडीज की टीम श्रीलंका से आगे सातवें स्थान पर पहुंच गई है। कोई भी टीम शीर्ष 10 से बाहर नहीं हुई है इससे सुनिश्चित हो गया कि विश्व कप में 10 शीर्ष रैंकिंग की टीमें ही खेलेंगी।