Sports

बेंगलुरूः विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी संभाल रहे अजिंक्या रहाणे ने भारत को उसके 87 साल के टेस्ट इतिहास में आज सबसे बड़ी जीत दिला दी। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट दो दिन के अंदर समाप्त किया और इसे पारी और 262 रन से जीत लिया। यह पहला मौका है जब भारत ने एक टेस्ट मैच में दो दिन के अंदर जीत हासिल की। इस सबसे बड़ी जीत को दिलाने का सेहरा रहाणे के सिर बंधा जिन्होंने चोटिल विराट की जगह इस मैच में कप्तानी संभाली। कोई भी भारतीय कप्तान यह करिश्मा आजतक नहीं कर सका था।

दरअसल विराट को काउंटी में खेलना था और वह इसी कारण टेस्ट से हट गये थे। लेकिन आईपीएल में चोट लगने के कारण विराट का काउंटी सफर शुरू नहीं हो सका और वह इस मैच में भी नहीं खेल सके। विराट की अनुपस्थिति का सीधा फायदा रहाणे को मिला जिन्होंने अपनी कप्तानी में लगातार दूसरी टेस्ट जीत हासिल की।   

रहाणे पिछले साल मार्च में आस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले गये चौथे और आखिरी टेस्ट में भी कप्तान बने थे और भारत ने यह मैच आठ विकेट से जीता था। इस जीत की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया से 2-1 से सीरीज जीती थी।  अफगानिस्तान के खिलाफ जीत में बायें हाथ के ओपनर शिखर धवन मैन ऑफ द मैच बने जिन्होंने इस टेस्ट में पहले दिन लंच से पहले शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की थी और यह कारनामा करने वाले वह पहले भारतीय और दुनिया के छठे बल्लेबाका बने थे।