Sports

दुबईः आईसीसी द्वारा कराए गए खेल के सबसे बड़े शोध के अनुसार दुनिया भर में क्रिकेट के एक खरब से ज्यादा मुरीद हैं जिसमें से 90 फीसदी हिस्सा भारतीय उपमहाद्वीप के प्रशसंकों का है। शोध के नतीजों के अनुसार प्रशंसकों की औसत आयु (16 से 69 की उम्र वर्ग में) 34 साल है जिसमें से 61 प्रतिशत पुरूष और केवल 39 फीसदी महिलायें हैं। आईसीसी ने यह शोध यह समझने के लिये कराया है कि क्रिकेट का विकास किस तरह हो रहा है जिससे उसे विकास के लिये आगे की रणनीति पर काम करने में मदद मिलेगी।           

इसके मुताबिक 70 प्रतिशत के करीब प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी लेते हैं और इसमें सबसे ज्यादा रूचि इंग्लैंड एवं वेल्स के प्रशंसकों की है और 86 प्रतिशत इस लंबे प्रारूप के मुरीद हैं। वहीं वनडे क्रिकेट को पसंद करने वालों की तादाद दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा 91 फीसदी है जबकि पाकिस्तान में 98 प्रतिशत लोग टी 20 अंतरराष्ट्रीय में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं। वैश्विक स्तर पर टी 20 अंतरराष्ट्रीय सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रारूप है जिसे 92 प्रतिशत प्रशंसक पसंद करते हैं जबकि इसके बाद वनडे का नंबर आता है जिसमें 88 फीसदी लोगों की रूचि है।            
PunjabKesari
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि सिर्फ उप महाद्वीप से ही 90 प्रतिशत प्रशंसक मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ खेल में पहली बार वैश्विक स्तर पर इस तरह का शोध कराया गया है जिसमें 16 से 69 वर्ष के उम्र वर्ग के ही एक खरब से ज्यादा प्रशंसकों का सर्वे किया गया जिसमें औसत उम्र 34 साल रही। इसमें कोई शक नहीं कि यह उत्साहित करने वाला शोध रहा जिससे हम खेल को आगे बढ़ाने के लिये प्रेरित होंगे। ’’ आईसीसी के वैश्विक टूर्नामेंटों की लोकप्रियता के मामले में 95 प्रतिशत प्रशंसक ‘ दिलचस्पी या बेहद दिलचस्पी ’ रखते हैं तथा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी विश्व टी 20 सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहे।