Sports

नई दिल्लीः भारत का विदेशी जमीन पर टेस्ट रिकॉर्ड कोई बहुत शानदार नहीं है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्टों की सीरीज में भारत की बादशाहत दाव पर रहेगी। भारत इस समय 116 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है हालांकि उसने अपनी पिछली दो विदेशी सीरीज दक्षिण अफ्रीका से 1-2 से और इंग्लैंड से 1-4 से गंवाई थी और अब उसे दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्टों की सीरीज में भिडऩा है। 
india test team image

ऐसा हुआ तो अफ्रीका बनेगा नंबर वन

इसी दौरान पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्टों की सीरीज होनी है।  ताजा टीम रैंकिंग में भारत (116) पहले, इंग्लैंड (108) दूसरे, दक्षिण अफ्रीका (106) तीसरे, ऑस्ट्रेलिया (102) चौथे और न्यूजीलैंड (101) पांचवें स्थान पर है।  आगामी दो महत्वपूर्ण सीरीज में शीर्ष का ताज इधर-उधर हो सकता है। यदि ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया के खिलाफ सभी चार टेस्ट जीत लेता है और दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान को 3-0 से हरा देता है तो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट रैंकिंग में नई नंबर एक टीम बन जाएगा। वह ऑस्ट्रेलिया से मामूली अंतर से आगे निकल जाएगा।
south africa test team

ऑस्ट्रेलिया भी कर सकता है उलटफेर 

इस स्थिति में इंग्लैंड और भारत के एक बराबर 108 अंक होंगे और दशमलव के बाद की गणना में इंग्लैंड रैंकिंग में भारत से ऊपर रहेगा। ऑस्ट्रेलिया भी रैंकिंग में नंबर एक बन सकता है लेकिन ऐसा करने के लिए टिम पेन की टीम को भारत के खिलाफ 4-0 की क्लीन स्वीप करनी होगी और उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान अपनी सीरीज दक्षिण अफ्रीका से या तो ड्रा कराए या फिर कम से कम एक टेस्ट जीते।  
australia test team image

यदि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका क्रमश: 4-0 और 2-1 से जीतते हैं तो ऑस्ट्रेलिया 110 अंकों के साथ शीर्ष पर होगा और दक्षिण अफ्रीका 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर होगा। यदि भारत और पाकिस्तान सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को क्रमश: 4-0 और 3-0 से हरा देते हैं तो भारत के 120 अंक हो जाएंगे और नंबर एक स्थान पर उसकी स्थिति बेहद मजबूत हो जाएगी। 

.
.
.
.
.