Sports

भुवनेश्वर : संजय कुमार, अरिजीत सिंह हुंडाल और सुदीप चिरमाको के दो दो गोल की मदद से गत चैम्पियन भारत ने पोलैंड को 8-2 से हराकर एफआईएच पुरूष जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। पहले दो मैचों में हैट्रिक बनाने के बाद उप कप्तान संजय (चौथे, 58वें मिनट) में शानदार फॉर्म जारी रखी जबकि कनाडा के खिलाफ हैट्रिक करने वाले हुंडाल (आठवें, 60वें मिनट) ने दो गोल दागे।

चिरमाको (24वें और 40वें मिनट) ने भी टीम की जीत में योगदान दिया जबकि पूल बी के मैच में मेजबानों के लिए दो अन्य गोल उत्तम सिंह (34वें मिनट) और शरदानंद तिवारी (38वें मिनट) ने किए। पोलैंड ने अपने दोनों गोल चौथे और अंतिम क्वार्टर में किए। उसके लिए वोजसिएच रूतकोवस्की ने 50वें और रोबर्ट पावलाक ने 54वें मिनट में गोल किए। भारत का सामना अब एक दिसंबर को क्वार्टर फाइनल में पिछले चरण की उप विजेता बेल्जियम से होगा। बेल्जियम ने पूल ए में गोल अंतर में मलेशिया को पछाड़ा क्योंकि दोनों टीमों के सात सात अंक थे।

India beat Poland, india vs Belgium, FIH Men's Junior Hockey World Cup, quarterfinals, Junior hockey world cup, संजय कुमार, अरिजीत सिंह हुंडाल, सुदीप चिरमाको

टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले में फ्रांस के हाथों मिली 4-5 की उलटफेर भरी हार के बाद भारत ने पूल के दूसरे मैच में कनाडा को 13-1 से पस्त कर टूर्नामेंट में बने रहने की उम्मीद जीवंत रखी थी। पोलैंड के खिलाफ मुकाबला उसके लिए ‘करो या मरो’ का था और भारतीयों ने गुरूवार को कनाडा के खिलाफ मैच के आत्मविश्वास को जारी रखते हुए शुरू से ही पोलैंड पर दबाव बना दिया। भारत को अपने प्रयासों का फल भी जल्द ही मिल गया और स्टार ड्रैगफ्लिकर संजय ने चौथे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से टूर्नामेंट का अपना सातवां गोल दाग दिया।

भारतीयों ने अपनी आक्रामकता बरकरार रखी और चार मिनट बाद अपनी बढ़त दोगुनी कर दी जिसमें फिर गोल पेनल्टी कॉर्नर से हुआ लेकिन यह गोल हुंडाल ने दागा। सुदीप ने फिर 24वें मिनट में शानदार मैदानी गोल से भारत की बढ़त तीन गुनी कर दी और टीम हाफ टाइम तक 3-0 से बढ़त बनाये थी। तीसरे क्वार्टर के चार मिनट में उत्तम ने मैदानी गोल से भारत को 4-0 से आगे कर दिया। इसके बाद तिवारी ने 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल कर स्कोर में इजाफा किया।

सुदीप ने फिर 40वें मिनट में मैदानी गोल दाग दिया। फिर 0-6 से पिछड़ रही पोलैंड की टीम ने अंतिम क्वार्टर में आक्रामकता अख्तियार की। उन्होंने कई पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए और इस दौरान दो बार गोल कर हार के अंतर को कम किया। भारत ने संजय और हुंडाल के मैदानी गोल से बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

दिन के अन्य मैचों में पाकिस्तान ने पूल डी में मिस्र को 3-1 से जबकि फ्रांस ने कनाडा को 11-1 से हराया जिससे वह पूल ए में अपने सभी मैच जीतकर शीर्ष पर रहा। मलेशिया ने दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर पूल ए में दूसरे स्थान पर रहकर क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई किया जबकि बेल्जियम ने चिली को 3-0 से हराया जिससे वह अपने पूल में शीर्ष पर रहा।

.
.
.
.
.