Sports

डोंघइ सिटी (कोरिया): नवनीत कौर की हैट्रिक की बदौलत भारत ने आज यहां पांचवें एशियाई चैम्पियंस ट्राॅफी हाॅकी टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में जापान पर 4-1 की जीत से शानदार शुरूआत की। युवा फारवर्ड नवनीत ने सातवें, 25वें और 55वें मिनट में गोल दागे जबकि एक गोल अनूपा बार्ला (53 वें मिनट ) ने किया। भारतीय टीम ने शुरू से ही दबदबा बनाया और बेहतरीन रणनीति बनाते हुए जापानी डिफेंस पर हमला किया। फारवर्ड वंदना कटारिया और लिलिमा मिंज ने सर्कल में मौका बनाया। नवनीत ने वंदना की मदद से इसके गोल में पहुंचाकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। 

टीम ने निरंतर प्रदर्शन जारी रखते हुए जापान पर दबदबा बनाए रखा। कप्तान सुनीता लाकड़ा की अगुवाई वाले मजबूत डिफेंस ने सुनिश्चित किया कि जापान के खिलाड़ी सर्कल में सेंध नहीं लगा सकें। नवनीत ने फिर सर्कल के ऊपर से वंदना की मदद से 25 वें मिनट में भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। तीसरे क्वार्टर में भी यही सिलसिला जारी रहा , जिसमें बारिश ने भी बाधा पहुंचायी। तीसरे क्वार्टर में भारत ने लगातार पेनल्टी कार्नर हासिल किये लेकिन दीप ग्रेस एक्का और गुरजीत कौर इन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सकीं। इसी क्वार्टर में जापान को भी लगातार तीन पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन भारत की अनुभवी गोलकीपर सविता के सामने इनका लाभ नहीं उठा सके। उदिता की मदद से अनूपा बार्ला ने विपक्षी डिफेंडर को पछाड़ते हुए भारत के लिए तीसरा गोल दाग दिया। 

टीम का चौथा गोल जवाबी हमले में हुआ जब जापान ने 55 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल करने का मौका गंवाया। नवनीत ने उदिता को पास दिया और फिर खुद बेहतर कोण से आसानी से इसे गोल में डाल दिया। जापान के लिये सांत्वना गोल 58 वें मिनट में अकी यामाडा ने दागा। अब भारत का सामना 16 मई को दूसरे पूल मैच में चीन से होगा। नवनीत को मैन आफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने कहा, ‘‘यह मैच जीतना अहम रहा क्योंकि अच्छी शुरूआत से हमेशा आने वाले मैचों के लिए आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेरा पहला मैन आफ द मैच पुरस्कार है और मैं इससे बहुत खुश हूं।’’