Sports

भुवनेश्वर : भारतीय हाकी टीम ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए शनिवार को यहां एफआईएच प्रो लीग के दूसरे मैच में मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया को शूटआउट में 3-1 से शिकस्त दी। दोनों टीमें कलिंग स्टेडियम में खेले गये मैच में निर्धारित समय तक 2-2 की बराबरी पर थीं जिसके बाद शूटआउट से फैसला हुआ। 

PunjabKesari

भारत के लिए 60 मिनट के निर्धारित समय में रूपिंदर पाल सिंह (25वें मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (27वें मिनट) दोनों ने पेनल्टी कार्नर से गोल किए जबकि आस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेंट मिटन ने 23वें मिनट और कप्तान अरान जालेवस्की ने 46वें मिनट में गोल दागे। भारत को दो चरण के एफआईएच मुकाबले के शुरूआती मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलिया से 3-4 से हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत से भारत ने तीन अंक जुटाए जबकि आस्ट्रेलिया को महज एक अंक मिला। भारत और आस्ट्रेलिया दोनों के अब छह मैचों में 10-10 अंक हैं लेकिन तालिका में आस्ट्रेलियाई टीम गोल अंतर के हिसाब से मनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम से एक स्थान ऊपर तीसरे नंबर पर है। 

PunjabKesari

शूटआउट में हरमनप्रीत, विवेक सागर प्रसाद और ललित उपाध्याय ने भारत के लिये गोल किए जबकि मेहमान टीम के लिए केवल डेनियल बीले ही गोल कर पाए। आस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरूआत करते हुए मैच के 30वें सेकेंड में ही पेनल्टी कार्नर हासिल कर लिया लेकिन भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने इसे रोक दिया। आठवें मिनट में फिर आस्ट्रेलिया ने लगातार पेनल्टी कार्नर हासिल कर लिए जिसमें से दूसरे पर लाचलान शार्प ने रिबाउंड पर गोल कर दिया लेकिन भारत ने गोलकीपर श्रीजेश को बाधा पहुंचाने के लिये वीडियो रेफरल की मांग की जिसमें इस गोल को नकार दिया गया। आस्ट्रेलिया ने 12वें मिनट में एक और पेनल्टी कार्नर हासिल किया पर श्रीजेश ने फिर भारत के लिए शानदार बचाव किया। 

PunjabKesari

दूसरे क्वार्टर के तीसरे मिनट में जर्मनप्रीत सिंह ने भारत को आगे करने का स्वर्णिम मौका गंवा दिया और उनका शॉट वाइड चला गया। कुछ सेकेंड बाद भारतीयों ने आस्ट्रेलिया के पाचवें पेनल्टी कार्नर को बचाया। लेकिन मिटन ने 23वें मिनट में ताकतवर शाट से आस्ट्रेलिया को 1-0 से आगे कर दिया। आस्ट्रेलिया को जल्द ही छठा पेनल्टी कार्नर मिला, हालांकि टीम इसे गोल में तब्दील नहीं कर सकी। हाफ टाइम से पांच मिनट पहले रूपिंदर ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर मेजबान टीम के लिये बराबरी गोल किया। दो मिनट बाद हरमनप्रीत ने पेनल्टी कार्नर पर गोल कर भारत को पहले हाफ तक 2-1 से बढ़त दिला दी। 

PunjabKesari

दूसरे हाफ के दूसरे मिनट में आस्ट्रेलिया ने लगातार दो पेनल्टी कार्नर जुटाये, पर हेवार्ड के गोल में गए शॉट को अस्वीकृत कर दिया गया। रमनदीप का 43वें मिनट ने लगाया शॉट विपक्षी गोल से ऊंचा और दूर चला गया। आस्ट्रेलिया ने तीन मिनट बाद जालेवस्की के गोल से स्कोर 2-2 कर दिया। अंतिम मिनट में उसे पेनल्टी कार्नर के रूप में शानदार मौका मिला लेकिन मैट डॉसन के शॉट को रोहिदास ने रोक दिया।