Sports

नई दिल्ली : बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का शैड्यूल 2024 में बदल जाएगा। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 में खत्म होगी। इसके बाद अगले चक्र के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 5 टेस्ट खेलेंगी। पहले इन टेस्ट की संख्या 4 थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अगले साल फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करना है। यह घरेलू सीरीज 4 टेस्ट मैचों की होगी। अभी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड नियमित रूप से एशेज ट्रॉफी में पांच टेस्ट खेलते हैं। भारत भी इंग्लैंड के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज पर खेल रहा है।

India vs Australia, Test series, cricket news in hindi, sports news, BCCI, ICC,  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट सीरीज, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, बीसीसीआई, आईसीसी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक शानदार पहल है क्योंकि यह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एशेज श्रृंखला के सबसे करीबी मुकाबला है। बर्मिंघम में आगामी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के वार्षिक सम्मेलन में इसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है। समझा जाता है कि संशोधित सीरीज 2024 के अंत में होगी।

भारत पहले भी खेल चुका 5 टेस्ट मैचों की सीरीज
यह पहली बार नहीं होगा जब दोनों देश 5 टेस्ट में शामिल होंगे। भारत ने 3 बार 5 टेस्ट की सीरीज खेली है। आखिरी बार 1991-92 में इसका आयोजन हुआ था तब ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से सीरीज जीती थी। 1959 और 1969 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पांच मैचों की मेजबानी की थी जबकि 1979-80 श्रृंखला तो 6 टेस्ट के लिए चली गई थी। फिलहाल भारत के पास बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी है। टीम ने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में बड़ी जीत हासिल की थी।

India vs Australia, Test series, cricket news in hindi, sports news, BCCI, ICC,  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट सीरीज, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, बीसीसीआई, आईसीसी

भारत के लिए 6 टेस्ट जीतना जरूरी
2023 में होने वाले 4 टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला मौजूदा डब्ल्यूटीसी का हिस्सा है। दोनों टीमों के लिए फाइनल में पहुंचने के लिए इस सीरीज को एकतरफा जीतना बेहद जरूरी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम सितंबर-अक्टूबर में 3 वनडे और 3 ही टी-20 खेलने के लिए भारत आएगी। लेकिन अक्टूबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा कि टीमें एकदिवसीय मैच खेलेंगी या नहीं।