Sports

कोलकाताः अफगानिस्तान भले ही टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ अपना पदार्पण मैच खेलेगा लेकिन इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच के बाद दोनों टीमों का 2022 तक कोई टेस्ट मैच प्रस्तावित नहीं है। नए प्रस्तावित भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में 2019-2022 में दोनों देशों के बीच कोई भी टेस्ट मैच का प्रस्ताव नहीं है। अफगानिस्तान को पिछले साल जून में आयरलैंड के साथ टेस्ट खेलने का दर्जा दिया गया था। अफगानिस्तान अपना पहला और ऐतिहासिक टेस्ट मैच भारत के खिलाफ 14 जून से बेंगलुरु में खेलेगा।      

नये एफटीपी के मुताबिक अफगानिस्तान इस बीच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सहित अन्य शीर्ष देशों के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगा लेकिन अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) भारत के खिलाफ टेस्ट मैच सुनिश्चित करने में नाकाम रहा। एसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शफीक स्टैनिक्जाई ने यहां चल रही आईसीसी के बैठक से के दाैरान कहा, ‘‘भारत के खिलाफ मैच सुनिश्चित करना मुश्किल है क्योंकि उनकी टीम काफी व्यस्त है। हम टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं है, हमारे लिए शुरूआती टेस्ट मैच अच्छा होगा। नए एफटीपी में हम 14-18 टेस्ट मैच खेल रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ भारत के खिलाफ हम पिछले एफटीपी के मुताबिक बेंगलुरु में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलेंगे। नया एफटीपी 2019 से 2022 तक प्रभावी रहेगा।’’  

दिन-रात्रि के टेस्ट मैच खेलने पर कर रहा है विचार 
उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान अगले एफटीपी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू और विपक्षी टीम की सरजमीं पर मैच खेलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ ये श्रृंखलाएं आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत नहीं आती है, ये द्विपक्षीय श्रृंखला होगी जिसे घरेलू और विपक्षी टीम की सरजमीं पर खेला जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान दिन-रात्रि के टेस्ट मैच खेलने पर भी विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ अभी इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है। लेकिन हम कोशिश करेंगे, हम ऐसा करना चाहते हैं।’’ आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति ने एफटीपी तैयार कर लिया है लेकिन आईसीसी बोर्ड की सहमति के बाद उसे सार्वजनिक किया जाएगा।