Sports

वोरसेस्टर : भारतीय टीम ने इंगलैंड दौरा शुरू होने से पहले एक खास प्लान बनाया था। इसके तहत भारत के टैस्ट बल्लेबाजों को काउंटी या इंगलैंड की घरेलू सीरीज खेलने के लिए भेजा गया था। इसके पीछे कोशिश थी कि टीम इंडिया के बल्लेबाज खुद को इंगलैंड की परिस्थितियों के हिसाब से ढाल लें ताकि इंगलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टैस्ट सीरीज में दिक्कत न आए। लेकिन वीरवार को भारत के हाथ इस सिलसिले में निराश ही हाथ लगी  जब भारत ए टीम इंगलैंड लायंस से 254 रनों से हार गई।

 भारत ए के बल्लेबाजों की विदेशी हालात में लाल गेंद के खिलाफ कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई जिससे इंग्लैंड लायंस ने एकमात्र अनौपचारिक टेस्ट के चौथे दिन भारत-ए को हरा दिया। इंग्लैंड लायंस के 421 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ए ने अंतिम दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 11 रन से की और अंतत: टीम दूसरी पारी में 44 ओवर में 167 रन पर ढेर हो गई। लायंस ने पहले पारी में 423 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत ए की टीम पहली पारी में भी 66.5 ओवर में 197 रन ही बना सकी थी।

भारत के लिए इस मैच का सकारात्मक प्रदर्शन अजिंक्य रहाणे और युवा ऋषभ पंत की बल्लेबाजी रही। ये दोनों इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से बर्मिंघम में शुरू हो रही पांच टेस्ट की श्रृंखला से पूर्व विकेट पर अहम समय बिताने में सफल रहे। पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किए गए पंत ने लगातार दूसरे अर्धशतक के साथ पहले टेस्ट से पूर्व भारतीय टीम प्रबंधन की अंतिम एकादश के चयन को लेकर परेशानी बढ़ा दी।       
PunjabKesari

भारत ने 18 सदस्यीय टीम में पंत और दिनेश काॢतक को विकेटकीपर के तौर पर चुना है। पहले टेस्ट में काॢतक को मौका दिए जाने की संभावना अधिक है। ए मैच टेस्ट के सदस्यों उप कप्तान रहाणे, सलामी बल्लेबाज मुरली विजय, करूण नायर और पंत के पास अभ्यास का अच्छा मौका था।

चार टेस्ट खिलाडिय़ों की मौजूदगी वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ पंत ने 58 और 61 रन की पारियां खेलकर छाप छोड़ी। रहाणे ने भी क्रीज पर उपयोगी समय बिताते हुए 49 और 48 रन बनाए। नायर और विजय हालांकि दोनों पारियों में विफल रहे। भारत ए को हार से बचने के लिए करिश्मे की जरूरत थी लेकिन बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराश किया।

लंच तक टीम ने 115 रन तक छह विकेट गंवाए दिए थे जिसके बाद उसकी हार तय थी। पंत के अर्धशतक बनाकर लौटने के बाद टीम को सिमटने में अधिक देर नहीं लगी। भारत ए ने इससे पहले दो मैचों की श्रृंखला में वेस्टइंडीज ए को 1-0 से हराया था लेकिन राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन वाली टीम को लायंस के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा।
PunjabKesari

भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किये गए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने इन स्टार बल्लेबाजों के मुकाबले शानदार प्रदर्शन किया। पंत ने पहली पारी में 111 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन तथा दूसरी पारी में 71 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों के सहारे 61 रन बनाए। भारत ने कल के तीन विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन अपनी हार को सम्मानजनक नहीं बना सके।

नाबाद बल्लेबाज शाहबाज नदीम 10 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज के रूप में 15 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए जबकि कप्तान नायर 13 रन बनाकर पांचवें बल्लेबाज के रूप में 54 के स्कोर पर आउट हुए। रहाणे और पंत ने छठे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी से लग रहा था कि भारत मुकाबले को लंबा खींचेगा लेकिन रहाणे अपने अर्धशतक से दो रन पहले आउट हो गए। पंत टीम के 135 के स्कोर पर आउट हुए। जयंत यादव ने 21 रन बनाए। इंग्लैंड लायंस की तरफ से जेम्स पोर्टर, सैम करेन और डोमिनिक बेस ने दो-दो विकेट लिए।
संक्षिप्त स्कोर:
इंग्लैंड लायंस: 423 और पांच विकेट पर 194 रन पारी घोषित
भारत ए : 197 और 167