Sports

गयाना: श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत मंगलवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में प्रयोग करने के इरादे से उतरेगा जबकि वेस्टइंडीज सूपड़ा साफ होने से बचाने का प्रयास करेगा। भारत ने दो मैचों के अमेरिकी चरण का अंत श्रृंखला में 2-0 की जीत के साथ किया। शनिवार को चार विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारत ने रविवार को दूसरा मैच डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 22 रन से जीता।  

बड़े बदलावों के साथ ऐसा हो सकता है प्लेइंगXI 
PunjabKesari
पहले मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद प्रभावशाली नहीं था लेकिन दूसरे मैच में विराट कोहली और उनकी टीम ने पूरी तरह से दबादबा बनाए रखा। बिजली कड़कने और फिर उसके बाद हुई बारिश के कारण मैच के नतीजे के लिए डकवर्थ लुईस पद्धति का सहारा लिया गया। भारत बल्लेबाजी क्रम में संभवत: अधिक बदलाव नहीं करेगा लेकिन गेंदबाजों में नए संयोजन को आजमाया जा सकता है। कोहली ने रविवार को जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘श्रृंखला जीतने से हमें कुछ खिलाड़ियों को आजमाने का मौका मिलेगा। सबसे पहले जीतने का प्रयास किया जाता है लेकिन पहले दो मैच जीतने के बाद हमें प्रयोग का मौका मिलता है।'

पंत की जगह पर राहुल को मिल सकता है मौका
PunjabKesari
मध्यक्रम में जूझ रहे ऋषभ पंत की जगह अगर अंतिम एकादश में लोकेश राहुल को मौका मिलता है तो यह हैरानी भरा फैसला नहीं होगा। दिल्ली का यह युवा बल्लेबाज पहले दो मैचों में शून्य और चार रन की पारियां ही खेल पाया था। कप्तान कोहली ने पंत का काफी समर्थन किया है और यह देखना रोचक होगा कि 21 साल के इस उभरते हुए खिलाड़ी को एक और मौका मिलता है या नहीं। रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी को हालांकि आराम दिए जाने की संभावना नहीं है। अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण विश्व कप के बीच से बाहर हुए धवन पहले दो मैचों में बड़ी पारी नहीं खेल पाए और वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट मैचों से पहले रन बनाने के लिए बेताब होंगे। 

चाहर ब्रदर्स में से किसी एक को मौका 
PunjabKesari
संभावना है कि युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की जगह लेग स्पिनर राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है। राहुल के चचेरे भाई दीपक चाहर को भी अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है और इसके लिए रविंद्र जडेजा को आराम दिया जा सकता है। छोटे प्रारूप में दमदार माना जाने वाला वेस्टइंडीज अब तक एकजुट प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है और टीम अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार नहीं खेल पाई है। कीरोन पोलार्ड और कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट से टीम को बड़ी पारियों की उम्मीद है। वेस्टइंडीज की टीम अगर मंगलवार को जीत दर्ज करने में सफल रही तो एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला से पूर्व उसका मनोबल बढ़ेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज: जान कैंपबेल, एविन लुईस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), कीमो पाल, सुनील नारायण, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस, एंथोनी ब्रेमबल, जेसन मोहम्मद और खेरी पियरे। 

.
.
.
.
.