Sports

विशाखापत्तनम : उपकप्तान रोहित शर्मा (159 रन) और ओपनर लोकेश राहुल (102 रन) के धमाकेदार शतकों तथा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (52 रन पर 3 विकेट) की शानदार हैट्रिक से से भारत ने करो या मरो के दूसरे वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज़ को बुधवार को यहां 107 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

PunjabKesari

भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 387 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद विंडीज की चुनौती को 43.3 ओवर में 280 रन पर थाम लिया। उपकप्तान रोहित ने 138 गेंदों पर 159 रन की पारी में 17 चौके और पांच छक्के लगाये। यह रोहित का 28वां वनडे शतक है। वहीं राहुल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया। उन्होंने 104 गेंदों की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने पारी के 33वें ओवर में आखिरी तीन गेंदों पर विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत की जीत के सूत्रधार बने।

PunjabKesari

भारत ने इस तरह अपने कप्तान विराट कोहली के कुल 400वें मैच का जश्न जीत के साथ मनाया। कुलदीप वनडे में दो या उससे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले दुनिया के छठे और भारत के पहले गेंदबाज बने। कुलदीप ने इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक ली थी। कुलदीप ने 33वें ओवर में शाई होप, जैसन होल्डर और अलजारी जोसफ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। मोहम्मद शमी ने 3 विकेट और रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट लिए। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच रविवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा। 

PunjabKesari

वेस्टइंडीज़ ने टॉस जीतने के बाद पहले भारत को बल्लेबाजी करने का मौका दिया जो उसके लिए गलत साबित हुआ। भारत ने अपनी ओपनिंग जोड़ी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बढि़या शुरूआत की और दोनों ओपनरों ने पहले विकेट के लिये 37 ओवर में 227 रन की बड़ी साझेदारी की। उपकप्तान रोहित ने 138 गेंदों पर 159 रन की पारी में 17 चौके और पांच छक्के लगाये। यह रोहित का 28वां वनडे शतक था। वहीं राहुल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया। उन्होंने 104 गेंदों की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने 400वें ओवरआल अंतररष्ट्रीय मैच में आश्चर्यजनक रूप से खाता खोले बिना आउट हुई। श्रेयस अय्यर ने 32 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्के उड़ाते हुये 53 रन और रिषभ पंत ने 16 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 39 रन की तेज़ तररर पारी खेली। केदार जाधव 10 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 16 रन बनाकर नाबाद रहे। 

PunjabKesari

भारत ने अंतिम-10 ओवर में 127 रन ठोके। भारत ने इस तरह वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। भारत ने इससे पहले 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पांच विकेट पर 418 रन बनाये थे। रोहित अपने 28वें शतक से श्रीलंका के सनत जयसूर्या की बराबरी पर आ गए हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक का विश्व रिकार्ड अपने नाम करने वाले रोहित ने 220 मैचों में 28 शतक बनाये हैं जबकि जयसूर्या ने 28 शतकों के लिये 445 मैच लिए थे। रोहित से आगे अब आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (30), उनके कप्तान विराट (43) और सचिन तेंदुलकर (49) हैं। बड़ी पारियां खेलने में माहिर 32 वर्षीय रोहित का यह आठवां 150 से अधिक का स्कोर है जो एक विश्व रिकॉडर् भी है। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर इस मामले में छह बार यह कारनामा कर दूसरे स्थान पर हैं। रोहित की यह छठी सर्वश्रेष्ठ पारी है और वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर है। उन्होंने पिछले साल मुंबई में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 162 रन बनाए थे। 

PunjabKesari

रोहित ने अपनी पारी में पांच छक्के मारे और लगातार तीसरे साल एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकार्ड अपने नाम रखा है। उन्होंने 2017 में 65 छक्के, 2018 में 74 छक्के और इस साल अब तक 77 छक्के लगा दिए हैं। रोहित ने अपने 50 रन 67 गेंदों में, 100 रन 107 गेंदों में और 150 रन 132 गेंदों में पूरे किये। रोहित अपने पहले अर्धशतक के लिए राहुल के मुकाबले थोड़ा धीमा रहे, लेकिन एक बार गति पकड़ने पर वह जैसे फररटा लगाते हुये राहुल से आगे निकल गए। राहुल के 50 रन 46 गेंदों में बने थे और उनके 100 रन 102 गेंदों में पूरे हुए। भारत के 100 रन 121 गेंदों में, 200 रन 203 गेंदों में और 300 रन 267 गेंदों में पूरे हुये। पहले मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करने वाले कैरेबियाई गेंदबाज़ दूसरे मैच में भारतीय ओपनरों की मार से त्रस्त हो गए। 

PunjabKesari

इसके बाद रही सही कसर अय्यर और पंत ने पूरी की। अय्यर और पंत ने चेन्नई में पहले वनडे में अर्धशतक बनाये थे ओर दोनों ने अपनी फार्म को इस वनडे में भी बरकरार रखा। शानदार ओपनिंग साझेदारी के बाद भारत को बड़े स्कोर की जरूरत थी और अय्यर तथा पंत ने चौथे विकेट के लिये 73 रन की साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 47वें ओवर में 31 रन जोड़े जो भारत के वनडे इतिहास में एक ओवर में सर्वाधिक रनों का नया रिकाडर् है। रोस्टन चेज़ के इस ओवर में अय्यर ने दूसरी गेंद पर छक्का, तीसरी पर छक्का, चौथी पर चौका, पांचवीं पर छक्का और छठी गेंद पर छक्का उड़ा दिया। इससे पहले पंत ने शेल्डन कोट्रेल के पारी के 46वें ओवर में पहली गेंद पर छक्का, तीसरी पर चौका, चौथी पर छक्का, पांचवीं पर चौका और छठी गेंद पर चौका मारा। पंत ने अल्जारी जोसफ के पिछले ओवर में भी दो छक्के मारे।भारत ने इन दो ओवरों में 55 रन बटोर डाले जिसमें एक झटके में भारत के स्कोर को नयी ऊंचाई पर पहुंचा दिया। अय्यर ने अपने 50 रन मात्र 28 गेंदों में पूरे किये और यह उनका लगातार चौथा अर्धशतक था। 

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है 

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव। 

वेस्टइंडीज: शाई होप (विकेटकीपर), एविन लुईस, शिम्रोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, किरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, केमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ख्री पियरे।