Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: न्यूजीलैंड ने टी-20 सीरीज गंवाने के बाद आखिरकार भारत से तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। ऑकलैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले कीवी टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। न्यूजीलैंड ने अच्छी शुरुआत के कारण 8 विकेट के नुकसान पर पहले खेलते हुए 273 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की पारी को संवारने में रोस टेलर 73 और काइल जैमीसन 25 का अहम योगदान रहा। 

274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 3 तो पृथ्वी शॉ महज 24 रन बनाकर चलते बने। कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी इस दौरान खामोश रहा। उन्होंने महज 15 रन बनाए। पिछले मैच में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक लगाकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन दूसरे छोर से साथ न मिलने पर वह भी 52 रन बनाकर चलते बने।

भारतीय टीम को एक समय स्कोर जब 129 रन छह विकेट था तो ऐसे में रविंद्र जडेजा ने एक बार फिर से कमान संभाली। जडेजा ने शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, चहल के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां कर टीम इंडिया का स्कोर 250 से पार कराया। लेकिन टीम को जब आखिरी 10 गेंदों पर 22 रन की जरूरत थी तब  जडेजा भी आऊट हो गए। मैच का आकर्षक नवदीप सैनी की बल्लेबाजी भी रही। सैनी ने मैदान के चारों तरफ शॉट लगाए। उन्होंने 49 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाए। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से हमीष बेनेट, टिम साउदी, काइल जेमीसन, कोलिन डी ग्रैंडहोम को 2-2 विकेट मिलीं। वहीं, जेम्स नीशम ने एक विकेट चटकाया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद शानदार रही और गुप्तिल तथा हेनरी निकोल्स (41) ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलायी। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई जिसे स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने निकोल्स को पगबाधा आउट कर तोड़ा। निकोल्स ने 59 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके लगाए। पहला विकेट गिरने के बाद गुप्तिल ने टॉम बल्नदेल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 26.3 ओवर में 142 रन था और उसकी स्थिति बेहद मजबूत लग रही थी लेकिन शार्दुल ठाकुर ने बल्नदेल को आउट कर गुप्तिल के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ दिया। बल्नदेल ने 25 गेंदों में तीन चौके के सहारे 22 रन बनाए।

दोनो टीेमें इस प्रकार है...

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (wk), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह..

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, टॉम लेथम (c & wk), मार्क चैपमैन, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, काइल जैमीसन, टिम साउथी, हैमिश बेनेट...