IPL 2019
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को निर्णायक मुकाबले में 35 रनों से हराकर सीरीज 3-2 से अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और 9 विकेट गंवाकर भारत को 273 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन भारत ये लक्ष्य भेदने में नाकामयाब रहा और मैच से साथ-साथ सीरीज भी गंवा बैठा। 

भारत की पारी

शिखर धवन 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर कमिंस की गेंद पर कैरी को कैच दे बैठे और 12 रन बनाकर आउट हो गए। आज के मैच में विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन उनका बल्ला आज शांत ही रह गया और वह सिर्फ 20 रन ही बना पाए। स्टोइनिस द्वारा डाली 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर कोहली कैरी को कैच दे बैठे और आउट हो गए। भारत को तीसरा झटका उस समय लगा जब लियोन की गेंद पर (17.5) पंत टर्नर को आसान सा कैच दे बैठे और महज 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पंत के बाद बल्लेबाजी करने उतरे विजय शंकर 25वें ओवर की चौथी गेंद तक ही अपना विकेट संभाल पाए और जम्पा की बाॅल पर ख्वाजा के हाथों कैच आउट हो गए।

PunjabKesari

रोहित शर्मा ने 8 हजार रन तो पूरे कर लिए लिए जिस धमाकेदार पारी की उम्मीद थी वह नहीं देखने को मिली। रोहित 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। इस दौरान जम्पा गेंदबाजी कर रहे थे। रोहित के बाद रविंद्र जडेजा 29वें ओवर की पांचवी गेंद पर जम्पा की गेंद पर आउट हुए। इस दौरान कैरी ने उनका स्टंप्ड उड़ाया। इसके बाद भारत की अगली विकेट 223 पर गिरी जब भुवी (46) आउट हुए। भुवी ने कमिंस की गेंद पर हवा में शाॅट खेला और फिंच के हाथों कैच आउट हो गए। अगली गेंद (47वें ओवर की पहली गेंद) पर उनका साथ निभा रहे जादव भी वापस लौट गए। जादव भी फिंच के हाथों कैच आउट हुए, हालांकि इस दौरान रिचर्डसन गेंदबाजी कर रहे थे। अंत में बल्लेबाजी करने उतरे मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव क्रमशः 3-8 रन बनाकर आउट हुए।

PunjabKesari

आस्ट्रेलिया की गेंदबाजी

आस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी करते हुए कमिंस, रिचर्डसन और स्टोइनिस तीनों ने 2-2 विकेट लिए जबकि लियोन ने एक विकेट झटका। वहीं, सबसे ज्यादा विकेट (3) आस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाज एडम जम्पा ने लिए।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की पारी

रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच को 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट कर पवेलियन भेजा। फिंच 43 गेंदों पर महज 27 रन ही बना पाए। फिंच के बाद दूसरी सफलता भारत के हाथ उसमान ख्वाजा (106 गेंदों पर 100 रन) के रूप में लगी। भुवनेश्वर कुमान के 33वें ओवर की आखिरी गेंद पर ख्वाजा कोहली को कैच दे बैठे और आउट हो गए। इसके बाद ग्लैन मैक्सवेल भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिके नहीं रह पाए और 3 गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हो गए। मैक्सवेल 34वें ओवर की 5वीं गेंद पर विराट कोहली को कैच दे बैठे, इस दौरान जडेजा बाॅलिंग कर रहे थे। मैक्सवेल के बाद अगला नम्बर हैंड्सकॉम्ब का लगा। हालांकि इस बार भी हैंड्सकॉम्ब अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे। हैंड्सकॉम्ब शमी की गेंद पर 36.2 ओवर में पंत के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। 

PunjabKesari

पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने वाले एश्टन टर्नर का बल्ला इस बार खासा कमाल नहीं दिखा पाया और वह 20 गेंदों पर 20 रन बनाकर कुलदीप की गेंद (42वें ओवर की दूसरी गेंद) पर जडेजा के हाथों आउट हो गए। आस्ट्रेलिया का छठा विकेट भुवनेश्वर ने उड़ाया। भुवी द्वारा 45वें ओवर की दूसरी गेंद स्टोइनिस के बल्ले से लगते हुए विकटों से जा टकराई और वह 20 रन बनाकर वापस लौट गए। कैरी (3 रन) शमी की गेंद (46वें ओवर की पांचवीं गेंद) पर पंत को कैच देकर पवेलियन लोटे। पैट कमिंस 15 रन बनाकर भुवी की गेंद पर (48.3) भुवी को ही कैच दे बैठे जबकि झेय रिचर्डसन आखिरी गेंद पर 29 रन  बनाते हुए रनआउट हो गए। 

PunjabKesari

भारतीय गेंदबाज

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो सबसे ज्यादा विकेट भुवनेश्वर कुमार (3) ने झटके जबकि शमी और जडेजा 2-2 विकेट लेने में कामयाब रहे। इसके अलावा कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया। बुमराह विकेट लेने में तो कामयाब नहीं हो पाए लेकिन उनकी गेंदों पर बल्लेबाज डरते हुए नजर आए और उन्हें 10 ओवर में सबसे कम 39 रन ही पड़े। 

प्लेइंग इलेवन में किए गए बदलाव

टीम इंडिया ने इस बार प्लेइंग इलेवन में 2 बदलाव किए है। चहल की जगह जडेजा, राहुल की जगह शमी को टीम में मौका दिया है। वही, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में भी 2 बदलाव करते हुए शॉन मार्श और जेसन बेहरनडोर्फ की जगह क्रमशः मार्कस स्टोइनिस व नाथन लियोन को जगह दी है। 

Playing XI.....
PunjabKesari
भारत:
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (सी), ऋषभ पंत (डब्ल्यू), केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह 

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (सी), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी (डब्ल्यू), झे रिचर्डसन, पैट कमिंस, एडम ज़म्पा, नाथन लियोन

.
.
.
.
.