IPL 2019
Sports

मोहाली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला मोहाली में खेला गया। यहां आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एश्टन टर्नर की तूफानी बल्लेबाजी (43 गेंदों पर 84 रन) की बदौलत कंगारू चौथा मैच जीतने में कामयाब रहे। भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और 50 ओवर खेलते हुए आस्ट्रेलिया को 359 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन इस लक्ष्य को मेजबान टीम ने 47.5 ओवर में ही पूरा कर मैच अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद अब सीरीज 2-2 से बराबर हो गई है। पांचवां और आखिरी वनडे 13 मार्च को फिरोज शाह कोटला स्टेडियम, दिल्ली में खेला जाएगा।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की पारी

मैदान में ओप्पनिंग बल्लेबाज के रूप में उतरे फिंच (0) पहले ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर के हाथों बोल्ड हो गए। फिंच के बाद शॉन मार्श की एंट्री हुई लेकिन वह भी जल्द ही मैदान छोड़ गए। मार्श 10 गेंदों में 6 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत को तीसरी विकेट के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा और 33.1 ओवर में बुमराह ने उस्मान ख्वाजा को आउट करते हुए तीसरी सफलता हासिल की।ख्वाजा 99 गेंदों पर 91 रन बनाकर आउट हुए।

चौथा विकेट ग्लैन मैक्सवेल (23) का उड़ा। मैक्सवेल कुलदीप की गेंद (36.1) पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद चहल (41.1) ने हैंड्सकॉम्ब के रूप में आस्ट्रेलिया का अहम विकेट लिया। हैंड्सकॉम्ब ने 105 गेंदों में 117 रन बनाए। अंत में 47.4 ओवर में बुमराह की गेंद पर कैरी आउट हुए लेकिन तब तक कंगारू टीम 357 रन बना चुकी थी। टर्नर भारत के लिए सबसे महंगे साबित हुए और उन्होंने भारत को जीतने में अहम योगदान दिया।

PunjabKesari

भारत की और से सबसे ज्यादा विकेट बुमराह (3) ने लिए जबकि भुवनेश्वर, यादव और चहल एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहे। जहां तक स्कोर की बात है तो सबसे ज्यादा स्कोर युजवेंद्र चहल (80) को पड़े।

PunjabKesari

भारत की पारी

भारत की ओप्पनिंग जोड़ी (रोहित शर्मा और शिखर धवन) ने फार्म में वापसी करते हुए धमाकेदार पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत को विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद मिली। धवन ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 143 रन बनाए जबकि रोहित (95) शतक से चूक गए। भारत को पहला झटका रोहित शर्मा (95 रन) के रूप में लगा और वह 31वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। शिखर धवन पैट कमिंस की 38वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए। धवन ने 115 गेंदो में 18 चौके और 3 छक्के की मदद से 143 रनों की धुआंधार शतकीय पारी (16वां अंतरराष्ट्रीय शतक) खेली। इसके बाद लोकेश राहुल 31 गेंदों पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

PunjabKesari

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली चौथे वनडे में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 7 रन बनाकर झाय रिचर्ड्स की बाहर जाती गेंद पर बल्ले का बाहरी किनारा लगा बैठे और गेंद सीधे विकेटकीपर कैरी के हाथों में जा पहुंची। पंत ने मैदान में शानदार पारी खेलते हुए 24 गेंदों में 36 रन बनाए जिसमें 1 छक्का और 4 चौके शामिल थे। इसके बाद मैदान में उतरे यादव 12 गेंदों पर 10 रन बनाकर कमिंस की 48वें ओवर की आखिरी गेंद पर कैच आउट हो गए। विजय शंकर ने 15 गेंदों में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 26 रन बनाकर भारत का स्कोर 350 तक करने में मदद की। शंकर के बाद भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और चहल 1-1-0 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि आखिरी गेंद पर मैदान में उतरे बुमराह ने छक्का लगाकर सभी को हैरान कर दिया। 

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट पैट कमिंस (5) ने लिए। इसके अलावा झेय रिचर्डसन और एडम जम्पा ने क्रमशः 3 और 1 विकेट लिए।

भारत की प्लेइंग इलेवन में 4 बदलाव

टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए है। धोनी की जगह पंत, रायडू की जगह राहुल, शमी की जगह भुवनेश्वर, जडेजा की जगह चहल की वापसी हुई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में दो बदलाव किया है। कंगारू कप्तान ने मार्कस स्टोइनिस की जगह एश्टन टर्नर और नाथन लायन की जगह जैसन बेहरेनडोर्फ को प्लइंग इलेवन में जगह दी है।

Sports

धोनी को मिली रेस्ट 

महेंद्र सिंह धोनी ने रांची में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और अब पंत को इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का मौका मिला है। इससे पहले पंत विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेल चुके हैं लेकिन अब धोनी को आराम दिए जाने के बाद उन्हें विकेटकीपिंग का मौका भी मिलेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (सी), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), केदार जाधव, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह 

आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (c), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी (w), झे रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, एडम ज़म्पा

.
.
.
.
.