Sports

रांची: रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज तीसरा वनडे मैच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत को 32 रनों से हराकर जीत दर्ज की। भारत ने पहले टाॅस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर खेलते हुए भारत को 314 रनों का लक्ष्य दिया। इस दौरान सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने बनाए जबकि उस्मान ख्वाजा ने भी मजबूत स्कोर खड़ा करने में पूरा साथ दिया। वहीं, लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने 48.2 ओवर में ही आल आउट हो गई और मैच हार गई। 

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की पारी

आस्ट्रेलिया ने ख्वाजा के 113 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 104 रन की शतकीय पारी और कप्तान फिंच के 10 चौकों और तीन छक्कों की सहायता से 93 रन की विस्फोटक पारी से 50 ओवर में पांच विकेट खोकर 313 रन बनाए और भारत को पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान आस्ट्रेलिया की टीम ने शानदार शुरुआत की और दोनों सलामी बल्लेबाज फिंच और ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने विस्फोटक पारी खेली और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया।

PunjabKesari

हालांकि मैच के 32वें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने ङ्क्षफच को पगबाधा आउट कर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। फिंच और ख्वाजा की साझेदारी टूटने के बाद ग्लैन मैक्सवेल ने ख्वाजा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और आस्ट्रेलिया को बड़े लक्ष्य की ओर ले गए। आस्ट्रेलिया की पारी में मैक्सवेल ने 47 रन और शॉन मार्श ने सात रन बनाए जबकि मार्कस स्टोयनिस 31 और विकेटकीपर एलेक्स कैरे 21 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 64 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 52 रन देकर एक विकेट हासिल किया।  

भारत की और से कुलदीप यादव ने 64 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। यादव के अलावा शमी ने अपने खाते में एक विकेट जोड़ा जबकि बाकी का कोई भी खिलाड़ी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सका। यहां तक की बुमराह भी आज विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके। 

PunjabKesari

भारत की पारी

मैदान में उतरी ओप्पनिंग जोड़ी एक बार फिर कोई कमाल नहीं कर पाई। भारतीय टीम के खिलाड़ी शिखर धवन 10 गेंदों पर 1 रन बनाकर 3.3 ओवर में मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान झेय रिचर्डसन गेंदबाजी कर रहे थे। इसके बाद रोहित शर्मा 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद मैदान में उतरे रायडू को 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर कमिंस ने बोल्ड कर दिया। रायडू अपनी पारी में 8 गेंदें खेलते हुए सिर्फ 2 रन ही बना पाए। महेद्र सिंह धोनी का बल्ला इस मैच में धीमा ही रहा और वह 42 गेंदों पर 26 रन बनाकर जम्पा की गेंद (19.1) पर बोल्ड हो गए।

अगली विकेट के लिए आस्ट्रेलिया को लम्बा इंतजार करना पड़ा और 32वें ओवर की चौथी गेंद पर जम्पा ने टीम को एक और सफलता देते हुए केदार यादव (26) को बाहर का रास्ता दिखाया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली का विकेट गिरा। कोहली ने 95 गेंदों पर 123 रनों की पारी खेली और 38वें ओवर की 3 गेंद पर पवेलियन लौट गए। कोहली के आउट होने के बाद कुछ देर तक को शंकर ने टीम को संभाला। शंकर के (32) लियोन की गेंद (42.6) पर आउट होने के बाद टीम ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई और जडेजा, यादव और शमी क्रमशः 24, 10 और 8 रन बनाकर आउट हो गए। 

PunjabKesari

आस्ट्रेलिया की तरफ से कमिंस, रिचर्डसन और जम्मा कुल मिलाकर 9 विकेट लिए जबकि इस दौरान इन्होंने क्रमशः 37, 37 और 70 रन दिए। इन तीनों के अलावा एक विकेट नाथन ल्योन ने 57 रन देकर एक विकेट झटका।

टीम इस प्रकार है :

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (सी), अंबाती रायुडू, विजय शंकर, केदार जाधव, एमएस धोनी (डब्ल्यू), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह 

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (c), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (w), पैट कमिंस, झे रिचर्डसन, नाथन लॉयन, एडम ज़म्पा

.
.
.
.
.