Sports

जालन्धर : श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट को अलविदा बोल दिया है। लीड्स के मैदान पर भारत के खिलाफ खेला गया मैच उनके करियर का आखिरी वनडे मैच था। इस मैच में जाते-जाते मलिंगा एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर गए। यह रिकॉर्ड था- क्रिकेट विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आने का। मलिंगा के नाम अब विश्व कप में 56 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम को पीछे छोड़ा है जिन्होंने 55 विकेट लिया थे। इस लिस्ट में 71 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा पहले नंबर पर हैं।

 

मलिंगा के लिए क्रिकेट विश्व कप 2019 मिलाजुला ही रहा है। उन्होंने 7 मैचों में 13 विकेट लिए हैं। इंगलैंड के खिलाफ मैच के दौरा उन्होंने चार विकेट भी झटके थे। कई मैचों में वह महंगे भी साबित हुए। इसका असर श्रीलंका टीम की परफार्मेंस पर पड़ा। 

 

चार गेंदों पर चार विकेट लेने का है रिकॉर्ड : मलिंगा के नाम पर क्रिकेट विश्व कप में लगातार 4 गेंदों पर चार विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। मलिंगा ने यह रिकॉर्ड 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। श्रीलंका की टीम 2007 और 2011 में लगातार दो बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी। इसमें भी मलिंगा का अहम योगदान रहा था।

 

मलिंगा का करियर
मलिंगा ने 2004 में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू से की थी। यूएई के खिलाफ उन्होंने पहला वनडे खेला था। 15 साल लंबे अपने क्रिकेट करियर में मलिंगा ने 30 टेस्ट में 101, 225 वनडे में 335 और 73 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में 97 विकेट हासिल किए। टेस्ट क्रिकेट से वह 2011 में ही संन्यास ले चुके हैं। उनकी कप्तानी में ही श्रीलंका ने साल 2012 में टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था।

.
.
.
.
.