Sports

राजकोट : क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में एक बार फिर दबाव में आया भारत गुरुवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ सीरीज बराबर करने के इरादे से उतरेगा। इस मैच में चक्रवातीय तूफान का खतरा भी मंडरा रहा है। भारत को दिल्ली में वायु प्रदूषण के बीच रविवार को पहले टी20 मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश के लिए यह नतीजा बेहतरीन है जो वेतन और अन्य मुद्दों को लेकर खिलाड़ियों की हड़ताल के बाद यहां आई है जबकि भारत दौरे पर रवाना होने से ठीक पहले भ्रष्ट संपर्क की सूचना नहीं देने के लिए टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी शाकिब अल हसन को निलंबित कर दिया गया। 

भारत को पिछले कुछ समय में टी20 प्रारूप में वैसी सफलता नहीं मिली है जैसी टीम ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट क्रिकेट में हासिल की है और यह इस साल के नतीजों में भी झलकता है। भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर हार का सामना करना पड़ा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज बराबर रही। भारत ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका का क्लीनस्वीप किया था। नियमित कप्तान विराट कोहली सहित कुछ सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवा खिलाड़ियों के पास इस सीरीज में अपनी क्षमता दिखाने का मौका है। यह सारी चीजें हालांकि इस पर निर्भर करेंगी कि चक्रवात ‘महा' का शहर के मौसम पर क्या असर पड़ता है। इस चक्रवातीय तूफान के मैच के दिन गुजरात के तट से टकराने की संभावना है। 

रोहित ने माना था पहले मैच में हुई ये गलतियां 

सीरीज के पहले मैच में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया था कि भारतीय टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और डीआरएस पर कुछ गलत फैसलों ने भी इस हार में भूमिका निभाई। गुरुवार को होने वाले मैच से पहले शिखर धवन की फार्म और स्ट्राइक रेट भी चिंता का विषय है। भारत अगर बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज गंवाता है तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि उसकी नजरें अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम तैयार करने पर टिकी हैं। दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में भारतीय बल्लेबाजों को जूझना पड़ा था। टीम हालांकि वापसी करते हुए 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही। बांग्लादेश ने अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के नाबाद अर्धशतक की बदौलत आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

दूसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे रोहित 

पहले मैच में विफल रहे कप्तान रोहित दूसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। दिल्ली में 42 गेंद में 41 रन बनाने वाले धवन के स्ट्राइक रेट और फार्म पर सवाल उठे है। पूर्व महान बल्लेबाज और कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने कहा कि अगर धवन बाकी 2 मैचों में स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी नहीं करते हैं तो और अधिक सवाल उठेंगे। इसके अलावा लोकेश राहुल पर भी दबाव होगा जो टेस्ट टीम में अपनी जगह गंवाने के बाद टी20 एकादश में अपनी जगह पक्की करने की कोशिशों में जुटे हैं। भारत के युवा खिलाड़ियों से रविवार को काफी उम्मीदें थी लेकिन श्रेयस अय्यर को छोड़कर कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ पाया। 

क्या दुबे को मिलेगा एक और मौका या ये खिलाड़ी लेंगे जगह 

ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या और पिछले मैच में पदार्पण करने वाले आलराउंडर शिवम दुबे को अपने चयन को सही साबित करते हुए मुश्किल हालात में योगदान देना होगा। यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन दुबे को एक और मौका देता है या केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अंतिम एकादश में शामिल करता है। कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे को भी मौका मिल सकता है। भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी भी टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है। तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दिल्ली में 4 ओवर में 37 रन लुटाए थे और 19वें ओवर में उनकी गेंदों पर विरोधी टीमें ने लगातार 4 चौके मारे थे। दूसरे टी20 में उनकी जगह शारदुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। युजवेंद्र चहल, कृणाल पंड्या और वाशिंगटन सुंदर की स्पिन तिकड़ी को विरोधी टीम की रन गति पर अंकुश लगाने के अलावा विकेट भी चटकाने होंगे।

PunjabKesari

लय बरकार रखने की कोशिश करेंगे बांग्लादेश के गेंदबाज 

दूसरी तरफ 9 मैचों में भारत के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने के बाद बांग्लादेश की टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। पहले मैच में टीम के सबसे बड़े स्टार मुशफिकुर रहे जिन्होंने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 60 रन बनाए। सीनियर बल्लेबाजों तमीम इकबाल और शाकिब की गैरमौजूदगी में टीम को रहीम से एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। बांग्लादेश के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनर अमीनुल इस्लाम और तेज गेंदबाज शफीउल इस्लाम ने पहले मैच में प्रभावित किया और वे इस लय को बरकार रखने की कोशिश करेंगे। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, राहुल चाहर, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, कृनाल पंड्या, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर और शारदुल ठाकुर। 

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह रियाद (कप्तान), ताईजुल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, सौम्य सरकार, नईम शेख, मुशफिकुर रहीम, आफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन सेकत, अमीनुल इस्लाम बिप्लब, अराफात सनी, अबू हिदेर, अल अमीन हुसैन, मुस्तफिजूर रहमान और शफीउल इस्लाम। समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा। 

.
.
.
.
.