Sports

नई दिल्ली(राहुल): आईपीएल 2018 के लिए महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग में वापसी पक्की हो गई है। आईपीएल संचालन परिषद ने बुधवार को बैठक के बाद सीएसके को अपने 2015 की टीम के खिलाडिय़ों को बरकरार रखने की अनुमति दे दी। ऐसे में चेन्नई अपनी टीम में धोनी के अलावा 4 ऐसे खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहेगी, जिन्होंने उन्हें दो बार चैंपियन बनाने आैर फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई हो। आइए जानें, उन 4 खिलाड़ियों के बारे में जो चेन्नई टीम में फिर से शामिल हो सकते हैं। 

1. सुरेश रैना-
टीम की कमान फिर से धोनी के हाथों में होगी आैर ऐसे में वह अपने पुराने साथी सुरेश रैना को टीम में रखना चाहेंगे। रैना आईपीएल के शुरुआती 8 सीजन तक चेन्नई के साथ रहे। उन्होंने 2010 आैर 2011 के आईपीेएल सीजन में टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा रैना आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। वह अबतक खेले गए 161 मैचों में 1 शतक आैर 31 अर्धशतक की बदाैलत 4540 रन बना चुके हैं। 
PunjabKesari
2. रविचंद्रन अश्विन-
स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी चेन्नई टीम में रिटेन किया जा सकता है। अश्विन 2009 से 2015 तक हुए सभी आईपीएळ सीजन चेन्नई के लिए ही खेले हैं। इस दाैरान धोनी के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज भी अश्विन ही रहे हैं। वह 111 मैचों में 100 विकेट भी हासिल कर चुके हैं। अश्विन ने अपना आखिरी आईपीएल 2016 में पुणे की तरफ से खेला था। दिलचस्प बात यह थी कि उस समय धोनी ही पुणे के कप्तान थे आैर टीम फ्रैंचाइजी फिर यही चाहेगी कि ये दोनों खिलाड़ी फिर से एकसाथ खेलें। 
PunjabKesari
3. ब्रैंडन मैकुलम-
न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने आईपीएल के हुए सभी 10 सीजन खेले हैं। मैकुलम 2014 आैर 2015 में हुए आईपीएल मैचों में चेन्नई के साथ जुड़े थे। उन्होंने इन दो सीजन तक बताैर ओपनर भूमिका निभाई। ऐसे में धोनी एक बार फिर मैकुलम पर भरोसा जताते हुए उन्हें फिर से रिटेन करने की कोशिश करेंगे, ताकि वह फिर से टीम के लिए ताबड़तोड़ ओपनिंग शुरुआत दे सकें। मैकुलम ने 2015 आईपीएल में 100 रनों की नाबाद शतकीय पारी भी खेली थी। उन्होंने चेन्नई की तरफ से खेले गए कुल 28 मैचों में एक शथक आैर पांच अर्धशतक की बदाैलत 841 रन बनाए हैं। 
PunjabKesari
4. ड्वेन ब्रावो-
अगर चेन्नई दूसरा कोई विदेशी खिलाड़ी रिटेन करना चाहेगी तो उसकी पहली पसंद विंडीज के आॅलराउंडर ड्वेन ब्रावो होंगे। ब्रावो ने आईपीएल सीजन 2011 से साल 2015 तक के मैच चेन्नई की तरह से ही खेले हैं। रनों की जरुरत हो या फिर विकटों की, ब्रावो ने दोनों माैकों पर अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने आईपीएल 2013 में 32, जबकि 2015 में 26 विकटें हासिल की थीं। साथ ही ब्रावो आईपीएल के इतिहास में सवार्धिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवे नंबर पर हैं। उन्होंने 106 मैचों में 133 विकेट चटकाए हैं। ऐसे में धोनी फिर से ब्रावो को टीम रिटेन कर सकते हैं।
PunjabKesari