Sports

कोलकाता : विश्व शतरंज चैंपियन के लिए भारत का लंबा इंतजार शायद बहुत अगले कुछ वर्षों में खत्म हो जाये क्योंकि करिश्माई भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को उम्मीद है कि ‘ कुछ भारतीय’ अगले साल ‘कैंडिडेट्स टूर्नामेंट’ के लिए क्वालीफाई करेंगे। मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लारेन को 2024 में अगली विश्व चैम्पियनशिप में चुनौती देने के लिए सात खिलाड़ियों के लिए जगह खाली है।

आनंद ने वैश्विक शतरंज लीग की घोषणा से इतर आनंद ने पीटीआई-भाषा से विशेष वर्चुअल बातचीत में कहा- उनके पास क्वालीफाई करने के अच्छे मौके हैं। उम्मीद है कि यह अगले चक्र में हो सकता है। विश्व रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज आनंद पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह इसके लिए दोबारा चुनौती पेश नहीं करेंगे।


आनंद के अलावा फिडे (वैश्विक शतरंज संचालक) की शीर्ष 100 रैंकिंग में शामिल डी गुकेश, अर्जुन एरिगैसी, आर प्रज्ञानानंदा और निहाल सरीन जैसे खिलाड़ियों ने काफी उम्मीदें जगाई हैं। 5 बार के विश्व चैम्पियन आनंद ने कहा, ‘‘हमारे पास कई होनहार युवा हैं। अगर किसमत का साथ मिला तो डिंग लिरेन के सामने किसी भारतीय चुनौती हो सकती है।

उन्होंने कहा- मुझे उम्मीद है कि कुछ भारतीय खिलाड़ी अगली बार इसके लिए क्वालीफिकेशन हासिल करेंगे। यह बहुत ही रोमांचक होगा। फिडे के उपाध्यक्ष आनंद ने भी डिंग की सफलता से उम्मीद जताई कि इससे चीन में इस खेल को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।



उन्होंने कहा- निश्चित रूप से, यह एक दिलचस्प संकेत है कि चीन के पास पुरुष और महिला दोनों खिताब हैं।  वे 2018 में ओलंपियाड चैंपियन भी थे लेकिन पिछले साल चेन्नई में प्रतिस्पर्धा नहीं की थी। फिडे उपाध्यक्ष के तौर पर मैं चाहूंगा कि डिंग की जीत चीन में खेल को और अधिक लोकप्रिय बनाये। आनंद ने इस मौके पर कुश्ती में चल रहे विवाद के बारे में बात की और पहलवानों के आरोपों को ‘बहुत, बहुत गंभीर’ करार दिया।
 

उन्होंने कहा- न्याय होना चाहिए। मामले की पूरी जांच होनी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि उन्होंने जो आरोप लगाए हैं उनकी पूरी जांच की जाएगी। ये बहुत ही गंभीर आरोप हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में पदक जीतने वाले कई पहलवान यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए गठित समिति के निष्कर्षों को सार्वजनिक करने के साथ उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।