Sports

नाटिंघम : सलामी बल्लेबाजी डेविड वार्नर (166) के शानदार विस्फोटक शतक और उस्मान ख्वाजा (89) तथा कप्तान आरोन पिंच (53) के बेहतरीन अर्धशतकों से गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने बंगलादेश को गुरुवार को 48 रन से हराकर आईसीसी विश्व कप की अंक तालिका में 10 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 381 रनों का विशाल स्कोर बनाया। बंगलादेश के लिए लक्ष्य पहाड़नुमा था लेकिन उसने सराहनीय संघर्ष करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 333 रन बनाए। मुशफिकुर रहीम ने 97 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 102 रन बनाकर अपनी टीम की हार को सम्मान दिया। मुशफिकुर का यह सातवां और विश्व कप में पहला शतक था।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की छह मैचों में यह पांचवीं जीत थी और उसके खाते में 10 अंक हो गए हैं। बंगलादेश को छह मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा और उसके खाते में पांच अंक हैं। बंगलादेश की इस हार से उम्मीदें धूमिल पड़ गई हैं और उसे अपने शेष तीन मैच जीतने होंगे। 174 गेंदों में 14 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 166 रन बनाने वाले वार्नर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। ऑस्ट्रेलियाई पारी में 49 ओवर के बाद बारिश आई और कुछ देर के लिए खेल रोकना पड़ा। लेकिन ओवरों में कोई कटौती नहीं हुई और 50 ओवर पूरे किए गए।

PunjabKesari

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत शानदार रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज वार्नर और फिंच ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 121 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। वार्नर ने 174 गेंदों में 14 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 166 रन बनाए और अपना 16वां शतक भी पूरा कर लिया। कप्तान फिंच ने अपनी 53 रनों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। फिंच की पारी को सौम्य सरकार ने रुबेल हुसैन के हाथों कैच कराकर खत्म कर दिया।

PunjabKesari

फिंच के आउट होने के बाद वार्नर ने उस्मान ख्वाजा के साथ ऑस्ट्रेलियाई पारी को मजबूती दी और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 192 रनों की बड़ी साझेदारी की। ख्वाजा ने 72 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 89 रन बनाए। वार्नर का विकेट 44।2 ओवर में 313 के स्कोर पर गिरा। वार्नर को सौम्य ने रुबेल के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। वार्नर ने इस विश्व कप का सर्वाधिक स्कोर बनाया। ख्वाजा को भी सौम्य ने 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया।

PunjabKesari

ग्लेन मैक्सवेल ने मैदान पर उतरते ही तूफानी पारी खेलते हुए 10 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के उड़ाकर 32 रन बनाए। हालांकि उन्हें रुबेल ने रन आउट कर उनकी पारी को समाप्त कर दिया। स्टीवन स्मिथ आज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और एक रन के स्कोर पर मुस्ताफिजुर रहमान ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया। माकर्स स्टोयनिस ने 11 गेंदों में दो चौके लगाकर नाबाद 17 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने आठ गेंदों की अपनी पारी में एक चौका जड़कर नाबाद 11 रन बनाए। बंगलादेश की ओर से सरकार ने आठ ओवर में 58 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि मुस्ताफिजुर ने नौ ओवर में 69 रन लुटाकर एक विकेट लिया।

PunjabKesari

बंगलादेश के लिए लक्ष्य बड़ा था लेकिन उसने सराहनीय संघर्ष करते हुए 8 विकेट पर 333 रन बनाए। बंगलादेश के लिए ओपनर तमीम इकबाल ने 74 गेंदों में छह चौकों की मदद से 62 रन, शाकिब अल हसन ने 41 गेंदों में चार चौकों के सहारे 41 रन, महमूदुल्लाह ने 50 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 69 रन और लिटन दास ने 20 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कोल्टर नाइल ने 58 रन देकर दो विकेट, मिशेल स्टाकर् ने 55 रन पर दो विकेट और माकर्स स्टॉयनिस ने 54 रन पर दो विकेट लिए जबकि एडम जम्पा को एक विकेट मिला। 

प्लेइंस इलेवन

आस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटाकीपर) नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा। 

बांग्लादेश: तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, महमूदुल्लाह, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), रुबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान।