Sports

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली शनिवार को जारी आईसीसी की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज बने हुए है जबकि टीम की उपकप्तान अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर फिसल गए। भारतीय रन मशीन के नाम 928 रेटिंग अंक है जो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक अंक ज्यादा है। चेतेश्वर पुजारा 791 अंक के साथ नौवें पायदान पर बरकरार है जबकि रहाणे के नाम 759 अंक है।

भारतीय तेज आक्रमण के अगुवा जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे पायदान पर है। उनके नाम 794 रेटिंग अंक है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आठवें स्थान पर है जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 10 में जगह पाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। वह नौवें स्थान पर है। हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में रविन्द्र जड़ेजा 406 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए है जबकि अश्विन (308 अंक) एक स्थान के सुधार के साथ चौथे पायदान पर आ गए हैं।

विदेशी खिलाड़ियो में इंग्लैंड के मार्क वुड और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि काक ने जोहानिसबर्ग में दोनों देशों के बीच श्रृंखला के चौथे टेस्ट के बाद रैंकिंग में बड़ा सुधार किया है। इंग्लैंड ने इस मैच को 191 रन से जीत कर श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की। इस टेस्ट में 100 रन पर 9 विकेट लेकर मैन आफ द मैच बने वुड 19 स्थानों के सुधार के साथ 38वें पायदान पर पहुंच गए है। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक इस मैच में 76 और 39 रन की पारी खेल शीर्ष 10 में जगह पक्की करने के करीब पहुंच गए हैं। वह इस रैंकिंग में 11वें स्थान पर है। उनके टीम के साथी खिलाड़ी एनरिच नोर्जे ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में 20 स्थानों के सुधार किया है। वह 53वें पायदान पर पहुंच गए।

दक्षिण अफ्रीका के वेर्नान फिलैंडर हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में पांचवे जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर रहते हुए एक दशक लंबे टेस्ट करियर को खत्म किया। हरारे में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पारी में 7 और मैच 8 विकेट लेने वाले सिकंदर रजा 21 स्थानों के सुधार के साथ 51वें स्थान पर आ गए। बल्लेबालों की रैंकिंग में वह 57 वें स्थान पर है। उन्होंने इस मैच में 72 और 34 रन की पारी खेली थी। ब्रेडन टेलर 22वें जबकि सीन विलियम्स 61वें स्थान पर है। श्रीलंका के लिए 116 रन बनाने वाले कुशल मेंडिस 26वें से 23वें स्थान पर आ गए।