Sports

दुबई : अनुभवी भारतीय खिलाड़ियों मिताली राज और झूलन गोस्वामी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह मिली है। आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में उन खिलाड़ियों को जगह मिलती है जिन्होंने कैलेंडर वर्ष में मैदान पर अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया हो। 

भारत की अनुभवी बल्लेबाज और कप्तान मिताली ने इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट के समान रन बनाए और दोनों का औसत भी समान रहा। मिताली ने हालांकि उस समय 503 रन का योगदान दिया जब भारतीय टीम एक इकाई के रूप में जूझ रही थी जिसके कारण उनका योगदान अधिक महत्वपूर्ण रहा। इस 39 वर्षीय बल्लेबाज ने 2021 में कोई शतक नहीं बनाया लेकिन छह अर्धशतक जड़े। 

लंबे समय से भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआ रही 39 साल की झूलन अब भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रही हैं। झूलन ने बीते साल 3.77 की शानदार इकोनॉमी दर के साथ 15 विकेट चटकाए। आईसीसी ने इस भारतीय गेंदबाज की तारीफ करते हुए कहा कि यह अनुभवी तेज गेंदबाज रन गति पर अंकुश लगाने के साथ विकेट हासिल करने में भी सक्षम है और वह किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। 

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 340 विकेट चटकाने वाली झूलन आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी भी हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाली गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट की अगुआई वाली टीम में मिताली और झूलन दो भारतीय खिलाड़ी हैं। टीम में दक्षिण अफ्रीका की तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की दो-दो और ऑस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी इसमें शामिल है। 

इंग्लैंड की कप्तान नाइट पिछले काफी लंबे समय से इंग्लैंड के मध्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं और 2021 में भी वह शीर्ष प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों में शामिल रहीं। नाइट ने 42.30 के औसत से एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 423 रन बनाए। उन्होंने 19.80 की औसत से पांच विकेट भी चटकाए। 

आईसीसी की 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय टीम : 

लिजेल ली (दक्षिण अफ्रीका), एलिसा हीली (आस्ट्रेलिया), टैमी ब्युमोंट (इंग्लैंड), मिताली राज (भारत), हीथर नाइट (इंग्लैंड), हेली मैथ्यूज (वेस्टइंडीज), मारिजेन कैप (दक्षिण अफ्रीका), शब्निम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका), फातिमा सना (पाकिस्तान), झूलन गोस्वामी (भारत) और अनिसा मोहम्मद (वेस्टइंडीज)।