Sports

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सोमवार को जारी आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग (ICC ODI Ranking) की बल्लेबाजी तालिका में पहले दो स्थानों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाई जबकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के बाद कोहली की रैंकिंग में नंबर एक और रोहित की रैंकिंग में 2 नंबर की मजबूती आई है। भारत ने यह श्रृंखला 2-1 से जीती।

आईसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजी लिस्ट में विराट कोहली और रोहित शर्मा 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 183 रन जबकि रोहित ने 171 रन बनाए। रोहित शर्मा ने बेंगलुरू में तीसरे वनडे में 119 रन की पारी खेली थी। आईसीसी के बयान के अनुसार कोहली के 886 और रोहित के 868 अंक हैं। उनको क्रमश: 2 और 3 रेटिंग अंक मिले। पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 2 पारियों में 170 रन बनाए और वह 7 पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंच गए। कंधे की चोट के कारण वह तीसरे वनडे में बल्लेबाजी नहीं कर पाए। उनकी जगह पारी का आगाज करने वाले केएल राहुल ने तीन मैचों में कुल 146 रन बनाए और वह 21 पायदान चढ़कर 50वें स्थान पर पहुंच गए।

आईसीसी रैंकिंग में गेंदबाजी लिस्ट में जसप्रीत बुमराह 

jasprit bumrah photo, bumrah images

चोट से उबरकर वापसी करने वाले बुमराह गेंदबाजों की सूची में 764 अंक लेकर शीर्ष पर हैं। उनके बाद न्यूजीलैंड के बाए हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान का नंबर आता है। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स शीर्ष पांच में शामिल अन्य गेंदबाज हैं। भारतीय आलराउंडर रविंद्र जडेजा 2 पायदान उपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रृंखला में 4 विकेट लिए। जडेजा ने 45 रन भी बनाए जिससे वह आलराउंडरों की सूची में चार पायदान आगे दसवें नंबर पर पहुंच गए।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी 

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने श्रृंखला में सर्वाधिक 229 रन बनाए जिसमें अंतिम वनडे में बनाये गये 131 रन भी शामिल है। इससे उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ और वह 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। डेविड वार्नर भी एक पायदान ऊपर छठे जबकि कप्तान आरोन फिंच दसवें स्थान पर पहुंच गए। विकेटकीपर एलेक्स कैरी दो पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। लेग स्पिनर एडम जम्पा ने श्रृंखला में पांच विकेट लिए जिससे वह 20 पायदान की छलांग लगाकर 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि केन रिचर्डसन 77वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए।