Sports

दुबई : आईसीसी ने क्रिकेट फैंस को राहत भरी खबर देते हुए पोस्टपोन किए गए टी-20 विश्व कप को अगले साल करवाने के लिए हामी भर दी है। खास बात यह है कि यह विश्व कप भारत में ही आयोजित होगा। इस टी-20 विश्व कप में मेजबान भारत के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड्स, ओमान, पापुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंड की टीमें भाग लेंगी।

ICC, cricket fans, India, T 20 World Cup, Cricket news in hindi, Sports news, आईसीसी, टी 20 विश्व कप, जय शाह, सौरव गांगुली,  Jai Shah, Sourav Ganguly

वहीं, मेजबानी मिलने पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड अगले साल आईसीसी टी-20 विश्व कप की सुरक्षित एवं स्वस्थ मेजबानी के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ेगा। भारत से पहले आईसीसी टी-20 विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उसे 2022 के लिए स्थगित कर दिया गया। भारत में 2021 में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और इसका आयोजन तय कार्यक्रम के मुताबिक अक्टूबर-नवंबर में होगा।

घर जैसा माहौल महसूस करेंगे प्लेयर : जय शाह

ICC, cricket fans, India, T 20 World Cup, Cricket news in hindi, Sports news, आईसीसी, टी 20 विश्व कप, जय शाह, सौरव गांगुली,  Jai Shah, Sourav Ganguly

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) से जारी बयान में शाह ने कहा-बीसीसीआई यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा कि इस टूर्नामेंट के लिए सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। बोर्ड सचिव ने वादा किया कि विश्व कप के लिए आने वाली सभी टीमों को भारत में शानदार आतिथ्य अनुभव मिलेगा। उन्होंने कहा- हम क्रिकेट देखने के शानदार अनुभव प्रदान करने को लेकर दृढ़ संकल्प है। मैं आईसीसी और सदस्य बोर्डों को आश्वस्त करना चाहूंगा कि भारत अपने बेहतरीन आतिथ्य के लिए जाना जाता है। यहां पर आप घर जैसा माहौल महसूस करेंगे।

प्रशासक के रूप में भूमिका निभाने को तैयार : सौरव गांगुली

ICC, cricket fans, India, T 20 World Cup, Cricket news in hindi, Sports news, आईसीसी, टी 20 विश्व कप, जय शाह, सौरव गांगुली,  Jai Shah, Sourav Ganguly

इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में हुए महिला टी20 विश्व कप के बाद यह क्रिकेट का पहला वैश्विक आयोजन होगा। खिलाड़ी और कप्तान के रूप में कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलने वाले सौरव गांगुली के लिए बोर्ड अध्यक्ष के तौर पर एक प्रशासक के रूप में यह अलग तरह की चुनौती होगी। उन्होंने कहा- मैंने एक खिलाड़ी के रूप में आईसीसी की टूर्नामेंटों में भाग लेने का लुत्फ उठाया है। उन्होंने कहा- अब मैं एक प्रशासक के रूप में अपनी भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि हम प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं।

आईसीसी ने आईपीएल के आयोजन पर दी बधाई

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा कि आईसीसी टी-20 विश्व कप को ‘शानदार टूर्नामेंट’ बनाने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा- हमारा ध्यान एक सुरक्षित टूर्नामेंट के आयोजन पर होगा , जिसका दुनिया भर के प्रशंसक आनंद ले सकेंगे। उन्होंने यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सफल आयोजन पर बीसीसीआई को बधाई देते हुए कहा- इंडियन प्रीमियर लीग को सफलतापूर्वक और सुरक्षित तरीके से प्रबंधित करने के लिए बीसीसीआई, टीमों और अमीरात क्रिकेट बोर्ड की हम प्रशंसा करते है। हम इससे और दूसरे देशों में हुए क्रिकेट आयोजन से सीख लेंगे।