Sports

कोलकाताः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली निरंतर खेल रहे हैं और अच्छी फार्म में भी हैं। उन्होंने आराम लेने के सवाल पर कहा कि निश्चित तौर पर मुझे आराम की जरूरत है और मुझे आराम क्यों नहीं चाहिए। जब मुझे लगेगा कि मेरे शरीर को आराम की जरूरत है मैं इसके बारे में बात करूंगा। उन्होंने कहा कि मैं कोई रोबोट नहीं हूं आप मेरे शरीर को जांच सकते हैं इसमें भी खून है। टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने निरंतर खेलने के कारण श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्टों से आराम मांगा है। 

आराम लेने की खबरों पर विराम लगा
भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे विराट लगातार सीरीज में टीम का हिस्सा हैं। खबरें थी कि वह काम के बोझ के चलते श्रीलंका के खिलाफ मैच में आराम ले सकते हैं। कुछ खबरों के अनुसार विराट अपनी प्रेमिका और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ शादी करने के लिये भी कुछ दिन मैदान से दूर रह सकते हैं। हालांकि विराट ने फिलहाल खुद ही इन खबरों पर विराम लगा दिया है।

सभी को आराम की जरूरत
भारतीय कप्तान ने कहा कि मुझे लगता है कि लोगों को यह बात समझनी होगी। सभी काम के बोझ की बात करते हैं कि खिलाड़ी को आराम देना चाहिए या नहीं। हर खिलाड़ी साल में निरंतर कई मैच खेलता है। सभी को आराम की जरूरत है। लेकिन यह भी समझना होगा कि टीम का हर खिलाड़ी ही साल भर नहीं खेलता रहता है। विराट ने हालांकि माना कि जो खिलाड़ी सालभर निरंतर खेलते रहते हैं उनके शरीर और फिटनेस पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। सभी को यह दिखाई देता है कि यह लगातार खेल रहे हैं लेकिन आपको देखना होगा कि उसने मैदान पर कितना समय बिताया है। टीम के स्टार बल्लेबाज ने कहा कि हम जब आराम की बात करते हैं तो यह ध्यान देना होगा कि हमने मैदान पर कितने रन लिए या कितने ओवर मुश्किल परिस्थितियों में गेंदबाजी की। शरीर पर किन बातों का असर पड़ता है हमें उस पर ध्यान देने की जरूरत होती है। लोग इन बारीकियों पर ध्यान नहीं देते हैं और आराम की बात करने लगते हैं।

हमने 25 खिलाड़ियों की एक मजबूत टीम तैयार की
कप्तान ने कहा कि यदि चेतेश्वर पुजारा को देखें तो वह टेस्ट में सबसे अधिक खेलते हैं और अधिक दबाव उनपर होता है क्योंकि वह क्रीज पर अधिक समय दे रहे हैं और उन्हें एक समय के बाद आराम की जरूरत होगी। लेकिन हर कोई इन बातों को नहीं समझता है। हमने 20 से 25 खिलाड़ियों की एक मजबूत टीम तैयार की है और हम महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को जरूरत के समय गंवा नहीं सकते हैं। हमें टीम में संतुलन बनाये रखने की जरूरत है ताकि हम सही तरह से आगे बढ़ सकें। यदि बहुत क्रिकेट खेला जा रहा है तो जो खिलाड़ी तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं उनके लिये फिटनेस स्तर बनाये रखना मुश्किल होगा। इन बातों को ध्यान में रखकर ही हम काम के बोझ को बांट सकते हैं। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्टों की सीरीज का पहला मैच गुरूवार से कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर शुरू होगा।