Sports

लाहौर : पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि सोमवार से जब घरेलू टीम निर्णायक तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया के सामने होगी तो धीमे विकेट पर उनके बल्लेबाजों के सयंम और कौशल की परीक्षा होगी। अभी श्रृंखला 0-0 से बराबर है। बाबर ने कराची में मैच ड्रा कराने के लिए चौथी पारी में 196 रन की मैराथन पारी खेली थी। आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन और पदार्पण कर रहे लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन ने कराची में चौथी पारी के 172 ओवर में से 108 ओवर डाले थे।

लेकिन पाकिस्तान ने पांच सत्र में खेलते हुए सात विकेट पर 443 रन बनाए थे जिससे वह 506 रन के विशाल लक्ष्य से 63 रन से पीछे रह गई थी। रावलपिंडी में ड्रा हुए टेस्ट की निर्जीव पिच पर आस्ट्रेलिया ने केवल चार विकेट झटके थे जबकि मैच में कुल 14 विकेट गिरे थे और पिंडी क्रिकेट स्टेडियम की पिच को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा ‘औसत से नीचे' आंका गया था और इसे एक डिमैरिट अंक भी दिया गया था। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने रावलपिंडी विकेट की आलोचना के बाद आईसीसी अकादमी क्यूरेटर टॉबी लुम्सडेन को बुलाया और उनकी मदद से लाहौर टेस्ट विकेट तैयार किया। बाबर ने कहा कि यह ज्यादा अलग नहीं है, यह वैसी ही समान पिच लगती है लेकिन मुझे लगता है कि यह निश्चित रूप से टर्न लेगी। इसमें छोटी दरारें हैं जिससे स्पिनरों को मदद मिल सकती है, लेकिन आप शत प्रतिशत नहीं बता सकते क्योंकि बहुत गर्मी है। जो कुछ भी हो, हमारे स्पिनर इसके लिये तैयार हैं।

पाकिस्तान अब भी अंतिम एकादश पर विचार कर रहा है जबकि आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जिसका मतलब है कि स्वेपसन को धीमे विकेट पर अनुभवी ऑफ स्पिनर लियोन के साथ अपने लेग स्पिन कौशल को दिखाने का मौका मिलेगा। आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि यह विकेट समान ही दिखता है। मुझे यह दूसरी पिचों से ज्यादा अलग नहीं दिखती इसलिए हमें लगता है कि हमारी टीम में सही संयोजन है।