Sports

नयी दिल्ली : भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में होने वाला आगामी विश्व कप अन्य देशों के लिये उदाहरण पेश कर सकता है क्योंकि कोविड-19 महामारी के बीच भारत में ओलंपिक खेलों की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है। टूर्नामेंट शनिवार से डा कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुरू हो रहा है।

रनिंदर ने कहा- कोविड-19 महामारी के बाद यह भारत में पहली अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता है और हम अन्य देशों के लिये उदाहरण पेश कर सकते हैं जबकि वे यहां से सीख सकते हैं। उन्होंने कहा- पूरी ओलंपिक खेलों की दुनिया की निगाहें हम पर लगी होंगी, इसलिये हम पर बहुत अधिक जिम्मेदारी भी है।

रनिंदर ने कहा- शुक्र है कि भारत सरकार, खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण सभी इस मुश्किल समय में हमारे साथ खड़े रहे और हर पहलू में एनआरएआई का पूरा समर्थन किया जिससे हमारा आत्मविश्वास काफी बढ़ गया। उन्होंने कहा- हम उनके सहयोग के शुक्रगुजार हैं और उम्मीद करते हैं कि यह अन्य देशों के लिये उदाहरण पेश करेगा। टीम इंडिया का यह एकजुट प्रयास निश्चित रूप से सफल विश्व कप आयोजित करेगा।

पिछले महीने एनआरएआई ने इस साल के पहले राइफल, पिस्टल और शॉटगन निशानेबाजों के लिये संयुक्त आईएसएसएफ विश्व कप के लिये 57 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की थी जिसमें तोक्यो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल करने वाले 15 निशानेबाज भी शामिल हैं।

पुरूष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल निशानेबाज अनीश भानवाला हालांकि कोटा धारी नहीं है लेकिन अपनी ऊंची रैंकिंग की बदौलत उनके पास कट हासिल करने का मौका है। लेकिन टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक उन्हें निश्चित रूप से तोक्यो ओलंपिक का कोटा पक्का करवा देगा।