Sports

भुवनेश्वर : भारतीय हॉकी टीम ने हॉकी विश्व कप के एक अहम मुकाबले में कनाडा को 5-1 से हरकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। कालिंग स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान भारतीय टीम शुरू से ही हावी रही। टीम के लिए पहला गोल टूर्नामैंट के सबसे सफल प्लेयर सिमरनजीत सिंह ने किया। 12वें मिनट में किए गोल के कारण टीम इंडिया को 1-0 की बढ़त मिल गई जोकि पहला क्वार्टर खत्म होने तक जारी रही। इस दौरान भारत की पास एक्यूरेसी इतनी अच्छी थी कि गेंद 67 प्रतिशत उनके कब्जे में रही। भारतीय टीम 9 बार विरोधी खेेमे के सर्किल में घुसी। इस दौरान उन्हें 3 पैनल्टी कॉर्नर भी मिले।

Hockey world cup : Indian beat canada to enter in quarterfinal

दूसरे क्वार्टर के सातवें मिनट में ही कनाडा के स्माइथी इयान को ग्रीन कार्ड तो वॉलेस जेम्स को यैलो कार्ड दिया गया। हालांकि दूसरे क्वार्टर में पास एक्यूरेसी और बॉल पर कब्जे के मामले में कनाडा ओ रहा लेकिन वह गोल करने में कामयाब नहीं हो पाए। तीसरे क्वार्टर में भी भले ही बॉल पर कब्जे के मामले में कनाडा के खिलाड़ी आगे रहे लेकिन स्टीक पास देने में भारतीय खिलाड़ी बाजी मार गए। हालांकि इस दौरान वेन सोन फ्लोरिस ने गोल कर अपनी टीम को थोड़ी राहत जरूर दिलाई और स्कोर 1-1 की बराबरी पर ले आए।

Hockey world cup : Indian beat canada to enter in quarterfinal

चौथे क्वार्टर में जबरदस्त हॉकी देखने को मिली। 46वें मिनट में सबसे पहले चिंगमलसेन, 47वें मिनट में ललित उपाध्याय ने दो गोल कर टीम इंडिया की बढ़त 3-1 कर दी। इसके बाद अमित रोहितदास 51 मिनट और ललित उपाध्याय ने 57वें मिनट में गोल कर स्कोर 5-1 पर ला खड़ा किया। कनाडा के लिए एकमात्र गोल वेन सोन फ्लोरिस ने एकमात्र गोल किया। बता दें कि भारत और कनाडा में अब तक 5 मैच हो चुके हैं। इसमें कनाडा ने एक तो भारत ने 3 मुकाबले जीते हैं। एक मैच ड्रा रहा था। भारत 15 तो कनाडा इन मैचों में 9 गोल कर चुका है।

.
.
.
.
.