Sports

जालंधर (जसमीत सिंह) : आखिरकार हिट मैन का बल्ला बोल ही पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद वनडे में लगातार फ्लॉप हो रहे भारतीय ओपनर ने पांचवें वनडे में शानदार शतक तो जड़ा ही साथ ही साथ अपने आलोचकों को करारा जवाब भी दे दिया। रोहित के करियर का यह 17वां शतक था। इसके साथ ही रोहित ने कुछ अनचाहे या सुखद रिकॉर्ड भी बनाए हैं। पेश हैं कुछेक-

इंटरनैशनल क्रिकेट में छक्कों के मामले में सचिन को पछाड़ा
PunjabKesari
वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक अपने नाम कर चुके रोहित शर्मा ने पांचवें वनडे में कुल चार छक्के लगाए। ऐसा कर उन्होंने इंटरनैशनल क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 265 कर ली। इंटरनैशनल में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) आते हैं। रोहित टेस्ट में 29, वनडे क्रिकेट में 165 और टी-20 में 67 छक्के यानी कुल 265 छक्के मार चुके हैं। ऐसा कर उन्होंने भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा हैं। तेंदुलकर के नाम इंटरनैशनल क्रिकेट में 264 छक्कों (टेस्ट में 69 तो वनडे में 195) का रिकॉर्ड था जो रोहित ने तोड़ दिया। इस सूची में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ऊपर हैं जो 338 छक्के (टेस्ट में 78, वनडे में 217 तो टी-20 में 43) मार चुके हैं। इस सूची में युवराज सिंह 257 छक्कों के साथ चौथे तो सौरव गांगुली 247 छक्कों के साथ पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

कोहली जब भी रोहित के हाथों रन आऊट हुए, रोहित ने रिकॉर्ड बनाया
PunjabKesari
वैसे कोहली और रोहित शर्मा साथ-साथ खेलते हुए सात बार रन आऊट हो चुके हैं। लेकिन इसमें पांच बार ऐसा हुआ जब कोहली ही रन आऊट हुए। दोनों में रन आऊट होने का सिलसिला 2011 में शुरू हुआ था। जब किंग्स्टन में वैस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए एक रन चुराने के चक्कर में कोहली रन आऊट हो गए थे। तब रोहित ने 57 रन बनाए थे। इसके बाद 2013 में जब रोहित ने पहली बार अपने करियर में दोहरा शतक बनाया था तब भी कोहली आऊट हुए थे। इस मैच में रोहित ने 209 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर के वनडे फॉर्मेट में 200 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था। इसके बाद 2014 में वनडे फार्मेट के सबसे ज्यादा रन यानी 264 जब रोहित ने बनाए तब भी उनकी वजह से कोहली रन आऊट हो गए थे। यह सिलसिला 2016 में ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान भी देखने को मिला। कोहली रन आऊट हुए तो रोहित ने 124 रन बनाकर भरपाई की थी। वहीं पांचवें वनडे में जब कोहली 36 पर रोहित के कारण रन आऊट हुए तो रोहित ने 115 रन बनाकर इसकी भरपाई की।

सीजन में 57 छक्के लगाकर टॉप पर
PunjabKesari
2017 रोहित शर्मा के लिए स्वर्णिम रहा था। इस दौरान उन्होंने तीनों फॉर्मेट में रन बनाएं। वह कलैंडर ईयर में सबसे ज्यादा 65 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। वहीं 2017/18 सीजन की बात करें तो इसमें भी वह 57 छक्के लगाकर टॉप पर बने हुए हैं।

एशिया के बाहर लगाए 8 शतक
PunjabKesari
भारतीय बल्लेबाजों को अक्सर एशिया में ही स्कोर बनाने के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है लेकिन रोहित ने इससे पार पाते हुए एशिया से बाहर आठ शतक लगाए हैं। इससे पहले भारत के धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ही एशिया के बाहर आठ शतक लगा पाए हैं। अगर अगले मैच में रोहित ने एक और शतक लगा दिया तो वह भारत की ओर से एशिया के बाहर सर्वाधित 9 शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर होंगे।

रोहित ने बतौर ओपनर लगाएं 15 शतक, सचिन सबसे ऊपर
PunjabKesari
विश्व क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा 45 शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम पर हैं। रोहित शर्मा ने भी इस ओर कदम बढ़ा दिए हैं। हालांकि रोहित ने ओपनिंग करते हुए 15 शतक ही बनाए हैं लेकिन अगर वह छह साल भी और क्रिकेट खेलते हैं तो वह सचिन के इस नायाब रिकॉर्ड के पास पहुंच जाएंगे। भारत की ओर से ओपनिंग करते हुए सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में रोहित अभी तीसरे स्थान पर हैं।