Sports

बेल ,स्विट्जरलैंड ( निकलेश जैन ) दुनिया भर मे कोविड की महामारी नें हर तरह की गतिविधियों को रोक रखा है पर फुटबाल और क्रिकेट के बाद अब शतरंज के भी ऑन बोर्ड मुक़ाबले शुरू हो गए है और इसी तरह के ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट को जीतने वाले भारत के पेंटाला हरिकृष्णा पहले खिलाड़ी बन गए है । स्विट्जरलैंड में शनिवार 18 जुलाई से शुरू हुए 53 वें बेल शतरंज महोत्सव मे शतरंज 960  का खिताब हरीकृष्णा नें अपने नाम किया । 

PunjabKesari
 हरिकृष्णा के अलावा प्रतियोगिता में पोलैंड के राडोस्ला वोज़्टस्ज़ेक ,एंग्लैंड के माइकल एडम्स ,स्पेन के अंटोनिओ डेविड ,फ्रांस के एडोयर्ड रोमाइन ,स्विट्जरलैंड के नोएल स्टुडेर ,जर्मनी के अलेक्ज़ेंडर डोनचेंकों ,और विन्सेंट केयमर भाग ले रहे है । 
उन्होने 7 राउंड मे 4 जीत और 3 ड्रॉ के साथ अविजित रहते हुए 5.5 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया । दूसरे स्थान पर जर्मनी के विन्सेंट केयमर रहे उन्होने कुल 5 अंक बनाए तो तीसरा स्थान पोलैंड के राडोस्ला वोज़्टस्ज़ेक के हिस्से आया उन्होने 4.5 अंक बनाए इस शतरंज महोत्सव मे अभी रैपिड और क्लासिकल और ब्लिट्ज़ मुक़ाबले भी खेले जाएँगे । और अंत में सभी को मिलाकर एक विजेता भी घोषित किया जाएगा । 

PunjabKesari
प्रतियोगिता मे पूरी तरह से शारीरिक दूरी का ध्यान रखा गया है और एक प्रकार से यह इस बात की बानगी है की कैसे भविष्य मे शतरंज टूर्नामेंट आयोजित किए जाएँगे । खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट के शुरू होने के पहले एक खास व्यवस्था के तहत रखा गया उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गयी और मैच मे इस बात का ध्यान रखा गया की कैसे इस काँच के माध्यम से उन्हे चाल चलने मे समस्या ना आए और आपस मे सांस का आदान प्रदान ना हो मैच के बाद सभी मोहरो और बोर्ड ,घड़ियों को भी साफ किया गया ।