Sports

चेन्नई : 699 दिनों के लंबे अरसे के बाद रविवार को यहां अपना पहला क्रिकेट मैच खेलने वाले पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा है कि आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पदार्पण मैच खेलते वक्त उन्हें ऐसा महसूस हुआ जैसे वह भारत के लिए पहला मैच खेल रहे हैं। हरभजन ने कहा, ‘‘ सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले मुकाबले में केवल एक ओवर फेंकना रणनीति का हिस्सा था। आगामी मैचों में लंबे स्पेल करने की उम्मीद है। मैदान पर वापस आना बहुत अच्छा लगा। यहां रहना और अपने साथियों के साथ जश्न मनाना शानदार बात थी। 

अनुभवी ऑफ स्पिनर ने कहा, ‘‘ मैं उस तरह का खिलाड़ी हूं, जो टीम की जरूरत के हिसाब से चलना चाहता है। फिर चाहे उन्हें कम गेंदबाजी करने को भी मिले तो ठीक है। इसी तरह मैंने पहले मुकाबले में सिफर् एक ओवर फेंका, लेकिन आईपीएल लंबा टूर्नामेंट है और मुझे पता है कि मुझे किसी भी मैच में पूरे चार ओवर डालने होंगे। मैं दाएं हाथ के बल्लेबाजों को भी गेंदबाजी करने की उम्मीद करता हूं, हालांकि इन दिनों परंपरा यह है कि ऑफ स्पिनर दाएं हाथ के बल्लेबाजों के आगे गेंदबाजी नहीं करते हैं और लेफ्ट-आर्म स्पिनर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने, जबकि क्रिकेट का खेल वही है, केवल सोचने का तरीका जटिल हो गया है।

उल्लेखनीय है कि हरभजन ने हैदराबाद के खिलाफ गत रविवार को खेले मुकाबले में पहला ओवर फेंका था, क्योंकि क्रीज पर ओपनिंग करने बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड वार्नर आए थे। अपनी ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से हरभजन ने वार्नर को परेशान किया था। हरभजन ने वार्नर को आउट करने का भी मौका बनाया था, लेकिन वह बच गए थे। इसके बाद तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने वार्नर का विकेट चटकाया था। हरभजन ने स्वीकार किया है कि मैच महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि कौशल अभी भी बाकी सभी चीजों पर हावी होना चाहिए। उनके मुताबिक टी-20 क्रिकेट में आज के विश्लेषण के दौर में अपनाए जाने वाले सिद्धांतों के बावजूद एक अच्छा गेंदबाज किसी भी बल्लेबाज को आउट कर सकता है।