Sports

नई दिल्ली : भारत के सीनियर क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तथा दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से उत्तर भारत में वायु प्रदूषण कम करने के लिए कोई ठोस तरीका ढूंढने की अपील की है। हरभजन ने ट्विटर पर एक वीडियो प्रेषित कर कहा- मैं उत्तर भारत में प्रदूषण के बारे में बात करना चाहता हूं। हम सभी इसका कारण हैं और मैं भी इनमें शामिल हूं। हम जो गाडिय़ां चलाते हैं उससे वातावरण दूषित होता है। इसके अलावा पिछले कुछ वर्षों से हमें पता चला है कि पराली जलाने से हवा काफी दूषित हो जाती है।

हरभजन सिंह ने प्रदूषण रोकने के लिए दिए सुझाव 

हरभजन ने कहा- यह प्रत्येक बच्चे या उस जगह पर रहने वाले लोगों के लिए खतरनाक है। ऐसा भी पता चला है कि अगर यही हालात रहे तो उम्र सात से 10 साल कम हो जाएगी। हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह करता हूं। मैं दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से आग्रह करता हूं कि वे प्रधानमंत्री मोदी से मिलें। आपको किसानों और हर जीव जंतु को ध्यान में रखकर ऐसा उपाय ढूंढना होगा जिससे सब का भला हो। मैं चाहूंगा कि यह बैठक जल्द से जल्द हो।

हरभजन सिंह ने कहा हम सब आपके साथ हैं

इस आफ स्पिनर ने कहा कि प्रधानमंत्री जी कृपा करके इसको अपना समय दीजिए और हमें रास्ता दिखाइए कि भारत को स्वच्छ के साथ स्वस्थ भारत भी कैसे बनाया जा सकता है। अपने वातावरण को साफ सुथरा बनाने के लिए हम सब आपके साथ हैं। हम अपनी तरफ से हर तरह का योगदान देंगे।

दिल्ली में आपात स्थिति घोषित

हाल में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया था तथा कुछ स्थानों पर यह 999 तक चला गया जो कि आम आदमी के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोक स्वास्थ्य को लेकर आपात स्थिति घोषित कर दी गई और स्कूल मंगलवार तक बंद कर दिए गए।