Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना का जन्म 27 नवम्बर 1986 को मुरादनगर में हुआ था। रैना, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैम्पियंस ट्राफी के दौरान खिताबी टीम भारत का हिस्सा थे। उनके इस खास दिन पर हम आपको उनके जीवन से संबंधित कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो शायद ही आप जानते हो : 

रैना के पिता त्रिलोकचंद एक आर्मी ऑफिसर है। सुरेश रैना अपने पिता की तरह ही विपक्षी खिलड़ियों पर टूट पड़ने में विश्वास रखते है। 

जब वह होस्टल में रहा करते थे तो उन्हे अपना किटबैग पीठ पर लटकाकर घूमना अच्छा लगता था। वह मैदान तक जाने के लिए अपनी स्कूटी इस तरह चलते थे जैसे की स्कूटी कोई गेंद हो और उसे बांउड्री तक पहुंचना हो। इसके लिए वह लखनऊ की भीड़भरी सड़को पर अपनी स्कूटी दौड़या करते थे। 

सुरेश रैना की मां उनका पूरा सर्पोट करती थी और उन्हे किसी भी बात को लेकर डांटती भी नहीं थी बल्कि वे हमेशा उन्हे अच्छे काम करने पर शाबासी दिया करती थी।

 

एक बार रैना ट्रेन से आगरा क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने जा रहे थे। उस दौरान रैना अखबार बिछाकर फर्श पर ही लेटे हुए थे। देर रात रैना को महसूस हुआ कि उनकी छाती पर कोई बैठा हुआ है। जब उन्होंने आंख खोली तो देखा कि उनके हाथ बंधे हुए थे और एक मोटा बच्चा उनकी छाती पर बैठकर उनके चेहरे पर पेशाब कर रहा है। काफी कोशिश करने के बाद रैना ने उसे घूसा मारा और स्टेशन पर रूकी हुई ट्रेन से नीचे गिरा दिया। उस वक्त वह लखनऊ स्पोर्ट्स होस्टल में रह रहे थे। 

एक बार रैना को हॉकी स्टीक से पीटा गया था। उनके साथ उनका एक और साथी भी था जिसे इतना पीटा गया कि वह कोमा जैसी स्थिति में पहुंच गया था।

सुरेश रैना को टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में पहला मौका सचिन तेंदुलकर की जगह मिला था। क्योंकि उस वक्त सचिन को चोट आई हुई थी। 

आईपीएल रैना की जिंदगी में एक टर्निंग प्वाइंट जैसा साबित हुआ। उनके घुटने में चोट आई थी जिसके चलते उन्हे सर्जरी करवानी पड़ी थी। रैना का कहना था कि वह उस वक्त काफी मुश्किल भरे दौर से गुजरे थे। उस वक्त उन्हे लगा था कि उनका पुरा करियार खत्म हो गया है यह तक की उनके पास घर के लोन के लिए पैसे भी नहीं थे। 

आप इस बात को जानकर हैरान होंगे कि रैना ही ऐसे पहले भारतीय ऑलराउंडर है जिन्होंने सबसे तेज टी-20 मैचों में 5000 रन पूरे किए थे। उन्होंने ये कारनामा 2014 में चैंम्पियन लीग टी-20 में डोल्फिन्स के खिलाफ 90 रन की पारी खेल कर बनाया था।

दर्ज हैं कई रिकाॅर्ड्स

बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले इस मध्यक्रम के बल्लेबाज के नाम कर्ई रिकाॅर्ड्स दर्ज हैं। रैना भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20) में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। रैना टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोकने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। इसके अलावा रैना 12वें ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, जिसने अपने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोकी। 

बचपन की दोस्त के हुआ प्यार और उसी से की शादी 

क्रिकेट करियर ही नहीं रैना की निजी जिंदगी भी काफी इंट्रेस्टिंग रही है। रैना ने 3 अप्रैल 2015 में गर्लफ्रेंड प्रियंका से शादी की थी और दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम ग्रेसिया रैना है। प्रियंका और रैना बचपन से ही दोस्त हैं। प्रियंका के पिता रैना के स्कूल में स्पोर्ट टीचर थे जबकि रैना और प्रियंका की मां दोनों दोस्त थीं। दोनों की ये दोस्ती प्यार में बदली और बाद में दोनों की परिवारों की सहमति से शादी कर ली। 

क्रिकेट करियर पर एक नजर 

सुरेश रैना ने अब तक 226 वनडे मैचों में 5615 रन बनाए हैं। जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 78 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 1604 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। रैना ने 18 टेस्ट मैचों में 768 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल है।