Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : महेंद्र सिंह धोनी कल अपना 38वां जन्मदिन मनाएंगे। रांची में 7 जुलाई 1981 को जन्म धोनी के लिए 7 सिर्फ एक नम्बर नहीं बल्कि बेहद खास है। लकी नंबर होने के साथ ही 7 नम्बर उन्हें बेहद प्यारा भी हैं। यही कारण है कि उनकी जर्सी के लेकर कार तक तथा कई अन्य मामलों में इस नंबर की बड़ी अहमियत है। आइए जानने हैं धोनी और नम्बर 7 से जुड़े कुछ किस्से -

धोनी के जन्मदिन की तारीख में दो-दो 7 आते हैं जिसमें एक तारीख और दूसरा महीना है। ऐसे में सात नंबर माही के लिए खास होना तो बनता ही है। इस कारण वह 7 को अपना लकी नंबर भी मानते हैं और यही कारण है कि इस खिलाड़ी को 7 का सिकंदर भी कहा जाता है।

PunjabKesari

जर्सी के अलावा धोनी के दसतानों पर भी 7 नम्बर लिखा होता है और वह अपने लिए खासतौर पर नंबर 7 वाले दस्ताने बनवाते हैं।

PunjabKesari

साल 2007 में धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने द. अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में जीत हासिल की थी। इस पूरे टूर्नामेंट में अपनी चतुराई, चालाकी और अनोखे फैसलों के दम पर धोनी ने भारत को टी-20 विश्व कप का पहला चैंपियन बना दिया। 

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में धोनी ने 7 हजार रन पूरे किए थे और संयोग कुछ ऐसा बना कि वह ये कमाल करने वाले टीम इंडिया के सातवें खिलाड़ी भी थे। इस मैच में धोनी ने सातवें ही विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी की थी।

PunjabKesari

वह अपनी हर नई गाड़ी और बाइक खरीदते समय पूरी कोशिश करते हैं कि रजिस्ट्रेशन में नंबर 7 ही मिले। जब उन्होंने विदेश से हमर एच2 मंगाई थी तो उन्होंने उसका नंबर खासतौर पर 7781 लिया था। क्योंकि ये उनके जन्मदिन की तारीख (7 जुलाई 1981) है। 

PunjabKesari

धोनी की शादी गुपचुप तरह से हुई थी। एक तरफ टीम विदेशी दौरे पर जाने के लिए तैयार थी तो दूसरी तरफ धोनी ने साक्षी के साथ सगाई की है और इसके ठीक अगले दिन उनकी शादी की खबर भी आ गई। धोनी की शादी की खास बात ये थी कि धोनी ने बेशक हड़बड़ी में ये शादी की लेकिन महीना 7वां ही चुना। धोनी और साक्षी की शादी 4 जुलाई 2010 को हुई थी। 

PunjabKesari

इतना ही नहीं धोनी ने अपने लकी नंबर 7 के नाम से फिटनेस और एक्टिव लाइफस्टाइल ब्रांड भी बना रखा है और उन्होंने भारत के हर बड़े शहर में इस ब्रांड के स्टोर खोले हुए हैं।

.
.
.
.
.