Sports

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज आंद्रे नेल 43 साल के हो गए हैं। भारत के खिलाफ होने वाले मैचों में अपने व्यवहार के लिए जाने जाते आंद्रे नेल को एक बार भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंथ से भिडऩा महंगा पड़ गया था। हुआ यूं था कि श्रीसंथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की ओर से 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए थे। इसी दौरान आंद्रे नेल ने श्रीसंथ को अपशब्द बोल दिए। श्रीसंथ ने इसका जवाब छक्का लगाकर दिया था। श्रीसंथ ने तब जो प्रतिक्रिया दी थी उसपर क्रिकेट फैंस ने जमकर मजे लिए थे।
देखें वीडियो-

बता दें कि उक्त मामला तब और गर्मा हो गया था जब प्रेस वार्ता के दौरान आंद्रे नेल ने साफ कहा कि वह मैदान पर श्रीसंथ का सिर फोडऩा चाहते थे। 

इन विवादों में फंसे आंद्रे नेल

Happy birthday Andre Nel, Sreesanth, jelena Kultiasova

फरवरी 2001 में फस्र्ट क्लास क्रिकेट खेल रहे आंदे्र नेल ने ऐलन डोनाल्ड के सिर पर गेंद दे मारी थी। बाद में पता चला कि वह अपने कोच के कहने पर ऐसी गेंदबाजी कर रहे थे।
साल 2001 में ही वह वेस्टइंडीज टूर पर अपने चार साथियों के साथ मारिजुआना पीते हुए पकड़े गए थे।
2003 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया टूर से ड्रंक ड्राइविंग के कारण वापस भेज दिया गया था। 
2005 में ऑस्ट्रेलिया के बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान आंद्रे पर नस्लीय टिप्पणी हुई।
आंद्रे नेल ने इसके बाद क्रिस गेल को अपना गुस्सा दिखाया। मैच के दौरान आंद्रे गेल से भिड़ गए। मैच रैफरी ने उनपर जुर्माना लगाया। 
2010 में आंद्रे नेल ने सुसाइड की कोशिश की थी।

मॉडल से शादीशुदा होते हुए किया अफेयर

Happy birthday Andre Nel, Sreesanth, jelena Kultiasova

दक्षिण अफ्रीका की ओर से 2010 में आखिरी मैच खेलने के बाद आंद्रे ने इंगलैंड काऊंट्री क्रिकेट का रुख कर लिया था। वहां एक क्लब में उनकी मुलाकात जेलिना कुल्टीसोवा के साथ हुई। जेलिना ने बताया कि पहली बार जब वह मिले तो आंद्रे ने उन्हें बताया नहीं था कि वह शादीशुदा है। क्लब में हमारे बीच नंबरों का आदान प्रदान हुआ। 

जेलिना ने कहा- इस दौरान हम लगातार संपर्क में रहे। हम इक_ा घूमते थे और एक ही बिल्डिंग में रहते थे। लेकिन जब मुझे पता चला कि आंद्रे शादीशुदा है तो मैं अंदर से टूट गई। जेलिना ने कहा- यह कुछ ऐसा था जिसने मुझे अंदर से तोड़ दिया। 

वहीं, आंद्रे नेल इस बाबत पहले जेलिना के साथ रिश्ते होने से इंकार कर दिया। बाद में उन्होंने कहा- ऐसा नहीं है। हम अच्छे दोस्त थे। हां, हम में नजदीकियां भी बढ़ी। एक बार, दो बार या तीन बार। लेकिन इससे ज्यादा कुछ नहीं। मैंने जेलिना के बारे में अपनी पत्नी को भी बताया था। वह नाराज भी हुई थी।

आंद्रे नेल का क्रिकेट करियर

Happy birthday Andre Nel, Sreesanth, jelena Kultiasova

टेस्ट : 36 मैच, 123 विकेट
वनडे : 79 मैच, 106 विकेट
टी-20 : 2 मैच, 2 विकेट