Sports

नई दिल्लीः मैच फिक्सिंग के दाग़ी दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की महज 32 साल की उम्र में प्लेश क्रैश से माैत हुई थी। मैच फिक्सिंग की इस वारदात के बाद से वो अर्श से फर्श पर आ चुके थे। कभी दक्षिण अफ्रीका की आंखों का तारा कहे जाने वाले क्रिकेटर रातों रात सभी की आंखों में खटकने लगे।

फिक्सिंग में फंसकर हुए थे बदनाम
हैंसी एक समय में अपनी कप्तानी को लेकर बुलंदियों की पर चढ़ रह थे पर इसी दाैरान उनके बीच फिक्सिंग करने का कीड़ा जाग उठा जो उन्हें बदनाम कर गया। साल 1996 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे में क्रोनिए बोरियत का शिकार थे, ऐसा तो किसी दस्तावेज़ में दर्ज नहीं है, अलबत्ता शुरुआती ना-नुकर के बाद साल 2000 में किंग कमीशन के सामने क्रोनिए ने ये कबूल किया था, "भारत के ख़िलाफ़ तीसरे टेस्ट में भारत की जीत सुनिश्चित करने के लिए अंतिम दिन अगर उनकी टीम विकेट गंवाती है तो उन्हें 30 हज़ार डॉलर मिलेंगे।"
PunjabKesari
उनके इस बयान के बाद फिक्सिंग का ऐसा कच्चा चिट्ठा खुला कि उसकी लपेट में हर्शल गिब्स, निकी बोए समेत दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी आए, लेकिन आजीवन प्रतिबंध सिर्फ़ क्रोनिए पर ही लगा। हालांकि जांच के दौरान क्रोनिए ने अपनी ग़लती स्वीकार करते हुए कहा था कि किसी 'शैतानी ताकत' ने उनसे ये सब करवाया है।

क्रिकेट जगत में क्रोनिए का बड़ा सम्मान था, किसी ने सोचा न होगा वाकई यह अफ्रीकी धुरंधर ऐसा भी कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के एमडी अली बेचर को भी क्रोनिए की ईमानदारी पर पूरा भरोसा था। लेकिन आरोप के चार दिन ही बाद क्रोनिए ने सुबह तीन बजे बेचर को फोन कर कबूल किया था, 'मैं पूरी तरह ईमानदार नहीं।'

माैत का पहले से ही हो गया था एहसास
हैंसी ने अपने बड़े भाई फ्रांस से कहा था कि हम लोग क्रिकेट खेलने के लिए लगातार सफर करते हैं, कभी बस से तो कभी विमान से, और अब मुझे लगता है कि मेरी मौत एक प्लेन क्रैश में होगी और मैं स्वर्ग में जाऊंगा। इस बात की जानकारी खुद हैंसी के बड़े भाई ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू के दाैरान कही थी। उन्होंने इंटरव्यू में कहा था, "क्रोनिए ने अपनी मौत एक दशक पहले ही देख ली थी।"
PunjabKesari
फ्रांस ने बताया था कि एक कार हादसे के बाद क्रोनिए मजहब और ईश्वर के बहुत क़रीब हो गए थे। वो उस कार में सवार थे जिसकी टक्कर से एक छोटी लड़की की मौत हो गई थी और इसके बाद उनमें ये बदलाव हुए। समय का चक्र देखिए हैंसी की ये भविष्यवाणी तब सही साबित हुई, जब 1 जून 2002 को उनकी एक विमान हादसे में मौत हो गई।

हैंसी का क्रिकेट करियर
हैंसी ने 68 टेस्ट और 188 वनडे खेले। 53 टेस्ट मैचों में अफ्रीका की कप्तानी की, जो ग्रीम स्मिथ (108) के बाद सर्वाधिक है। उनके नाम टेस्ट में 3714 और वनडे में 5565 रन दर्ज हैं।