Sports

बडेन -बडेन ,जर्मनी ( निकलेश जैन ) में हो रहे ग्रेंके चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट का खिताब अमेरिका के फेबियानों करूआना नें अपने नाम कर लिया उन्होने अंतिम राउंड में उनके नजदीकी प्रतिद्वंदी रूस के निकिता वितुगोव को पराजित करते हुए शानदार तरीके से खिताब अपने नाम किया । वही दूसरे स्थान पर रहे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन जिन्हे विश्वनाथन आनंद नें आखिरी मैच में एक समय मुश्किल में डाल दिया था पर किसी तरह कार्लसन मैच मे वापसी करने मे तो कामयाब रहे पर उन्हे ड्रॉ खेलने को मजबूर होना पड़ा ,

PunjabKesari

फीडे कैंडीडेट विजेता करुआना की इस जीत नें उन्हे विश्व चैंपियनशिप से पहले कार्लसन पर एक मनोवैज्ञानिक बढ़त तो दे ही दी है  । आनंद के लिए प्रतियोगता में रेटिंग के लिहाज से काफी नुकसान झेलना पड़ा और वह रेटिंग के मामले में अपने 15 सालों की सबसे कम रेटिंग अंको पर जा पहुंचे है । 

अंतिम स्थिति इस प्रकार रही अमेरिका के फेबियानों करूआना  6.5 अंको के साथ पहले स्थान पर , नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन 5.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर तो 5 अंक के साथ टाईब्रेक के आधार पर फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव ,अर्मेनिया के  लेवान अरोनियन  और रूस के वितुगोव क्रमशः तीसरे चौंथे और पांचवे स्थान पर रहे । अन्य खिलड़ियों में जर्मनी के माइथिश ब्लूबौम , भारत के विश्वानाथन आनंद ,चीन की हू ईफ़ान और अजरबैजान के अकार्दी नाइडिश 3.5 अंक जूटा सके ।   जर्मनी के जॉर्ज मेयर 3 अंको के साथ अंतिम स्थान पर रहे ।