Sports

कार्लजुए , जर्मनी ( निकलेश जैन ) में शुरू हुए ग्रेंके मास्टर्स शतरंज चैंपियनशिप मे विश्व नंबर 6 भारत के विश्वनाथन आनंद समेत दुनिया के चोटी के सभी दिग्गज खिलाड़ी भाग ले रहे है । नॉर्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन  और विश्व नंबर एक मेगनस कार्लसन , विश्व नंबर 2 अमेरिका के फबियानों करूआना ,विश्व नंबर 7 फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव ,विश्व नंबर 10 अर्मेनिया के लेवान अरोनियन तो खेल ही रहे है साथ ही रूस के पीटर स्वीडलर ,अजरबैजान के आर्कादी नाइडिश ,स्पेन के फ्रान्सिस्को वोलेजों पोंस ,और जर्मनी के जार्ज मेरर जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी भाग ले रहे है । पर प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र है 14 वर्षीय जर्मन प्रतिभा केमर विन्सेंट ।  

PunjabKesari

अभी तक तीन राउंड खेले जा चुके है । पहले राउंड में ड्रा और दूसरे राउंड में जीत के  के बाद तीसरे राउंड में आनंद के सामने थे विश्व चैम्पियन चैम्पियन मेगनस कार्लसन जिनके सामने लगातार  पिछले कुछ मैच से आनंद को हार सामना करना पड़ा है । काले मोहरो से खेल रहे आनंद को एक बार फिर काले मोहरो से विश्व चैम्पियन का मुक़ाबला करना था । इंग्लिश ओपनिंग में हुए इस मुकाबले में आनंद पर कार्लसन नें शुरुआत से ही जोरदार आक्रमण किया और आनंद पूरे मैच में बचाव करते रहे और अंततः 63 चाल तक चले इस मुक़ाबले को ड्रॉ रखने में कामयाब रहे । 

पहले तीन राउंड के बाद कार्लसन और पीटर स्वीडलर  2.5 अंक के साथ पहले , आनंद और करूआना 2 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे तो मेक्सिम लाग्रेव और अरोनियन 1.5 अंको पर खेल रहे है । 

 

 

.
.
.
.
.