Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है । उनका का मानना है कि विराट कोहली सुपरस्टार है जो टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने में प्रमुख रहेंगे । इस साल भारतीय कप्तान कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपने 10000 रन पूरे किए है।  
virat kohli
स्मिथ ने जगमोहन डालमिया सालाना कांक्लेव में शुक्रवार को कहा, ‘विश्व क्रिकेट को सुपरस्टार्स की जरूरत है । उनका अभाव है। इंग्लैंड में एक या दो हैं । मुझे लगता है कि विराट कोहली सुपरस्टार है।’ उन्होंने कहा, ‘कोहली को टेस्ट क्रिकेट पसंद है और वह अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे है । कोहली ने ऐसे देश में टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिया बनाए हुए हैं जो आईपीएल और टी20 को ज्यादा पसंद करता है। यह बहुत बड़ी बात है ।’  
PunjabKesari
ग्रीम स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के लिए 117 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होंने 109 में कप्तानी की है । स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट पर आगे बात करते हुए कहा कि कुकाबुरा गेंद का उपयोग भी टेस्ट क्रिकेट को बोरिंग बना रहा है। उन्होंने कहा कि यह गेंद काफी सॉफ्ट होती है, जिससे गेंदबाज ज्यादा समय तक बॉस की स्विंग नहीं करा पाता है। लोग टेस्ट क्रिकेट में रोमांच देखना चाहते हैं, वो ड्रॉ देखने के लिए मैदान में नहीं आते है।
sports news, Cricket news hindi, Grane smith
उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच में बॉल स्पिन होनी चाहिए और स्विंग होनी चाहिए, हवा में भी मूवमेंट होनी चाहिए। कुल मिलाकर पिच से बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को बराबर मदद मिलनी चाहिए । तभी जाकर टेस्ट क्रिकेट को भविष्य में बचाया जा सकता है। स्मिथ ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण टेस्ट मैचों में क्वालिटी टीम की कमी हो गई और कई टीमें बदलाव के साथ गुजर रही है। टेस्ट मैच में टीमों के बीच कड़ी टक्कर होगी तो निश्चित तौर पर टेस्ट क्रिकेट को देखने लोग आएंगे ।