Sports

नई दिल्लीः भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को लगता है कि टीम में प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को देखते हुए विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के पास अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का अच्छा मौका होगा। द्रविड़ ने कहा कि मौजूदा भारतीय टीम के पास दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की सीरीज जीतने के लिये सभी विभागों में बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं। इस टेस्ट सीरीज की शुरूआत पांच जनवरी से केप टाउन में होगी। हालांकि दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने लगातार रिकार्ड नौ सीरीज जीती हैं, उसे सीरीज के शुरूआती मैच से पहले केवल एक अभ्यास मैच खेलना है। 

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मौजूदा टीम की मजबूती को देखते हुए हमारे पास इस बार जीतने का अच्छा मौका है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कुछ बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, अगर जरूरत पड़ती है तो हमारे पास आल राउंडर (हार्दिक पंड्या) को खिलाने का मौका है। हमारे पास जडेजा और अश्विन के रूप में बेहतरीन स्पिनर हैं। ’’ द्रविड़ ने कहा, ‘‘मुझे यह चीज भी रोमांचित करती है कि हमारे सभी बल्लेबाज पहले भी दक्षिण अफ्रीका जा चुके हैं और उनके पास 40-50 टेस्ट का अनुभव है।’’ वह इस समय अंडर-19 और भारत ए टीमों को कोचिंग दे रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आपको ऐसे हालात में थोड़े भाग्य की भी जरूरत होती है। अगर यह हमारे हिसाब से रहता है तो मुझे अपने जीतने का पूरा भरोसा है। ’’  

भारतीय टीम चैम्पियंस ट्राफी के बाद से लगातार क्रिकेट खेल रही हैं और कोहली के अलावा किसी ने भी दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये समय नहीं मिलने की शिकायत नहीं की। टीम 24 दिसंबर तक श्रीलंका के खिलाफ पूर्ण सीरीज समाप्त करेगी।  द्रविड़ ने कहा कि खिलाडिय़ों के कंधों से अतिरिक्त भार खत्म करना अच्छा होगा। उन्होंने कहा, ‘‘कार्यक्रम के लिहाज से टीम के लिये कुछ साल कठिन होते हैं और कुछ नहीं। खिलाडिय़ों के ऊपर काफी दबाव होता है लेकिन सभी टीमों के लिये ऐसा है। लेकिन अगर हम संतुलन बिठा लेते हैं तो यह अच्छा होगा, हालांकि यह आसान काम नहीं है। ’’  कोहली ने हाल में द्रविड़ को पछाड़कर भारत के लिये सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा शतक जडऩे वाले खिलाडिय़ों में दूसरे स्थान पर पहुंच गये, अब वह केवल महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं।