Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: शुभमान गिल ने भारत ए की तरफ से न्यूजीलैंड ए के खिलाफ रविवार को यहां ड्रा समाप्त हुए पहले चार दिवसीय क्रिकेट मैच में नाबाद 204 रन बनाकर टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाये रखने का मजबूत दावा पेश किया। भारतीय टीम ने चौथे दिन सुबह दो विकेट पर 127 रन से आगे खेलना शुरू किया और आखिर में अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 448 रन बनाए। ऐसे में शुभमन ने रविवार (2 फरवरी) को क्राइस्टचर्च में पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन दोहरा शतक जड़कर गौतम गंभीर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

दरअसल, गिल अब भारत की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। गिल ने ये कारनामा मात्र 19 साल 334 दिन की उम्र में किया है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा सांसद गौतम गंभीर के नाम था। गंभीर ने साल 2002 में 20 साल 124 दिन की उम्र में प्रेसिडेंट xi की तरफ से खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।साथ ही कीवी धरती पर भी वे दोहरा शतक लगाने वाले कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

आपको बता दें कि गिल ने इस बीच विदेशी सरजमीं पर अपना दूसरा दोहरा शतक जमाया। पिछले साल उन्होंने वेस्टइंडीज में भी यह कारनामा किया था। गिल के अलावा प्रियांक पांचाल (115) और टेस्ट टीम के नियमित सदस्य हनुमा विहारी (नाबाद 100) ने भी शतक लगाए। गिल ने 279 गेंदों का सामना किया था 22 चौके और चार छक्के लगाये। विहारी की 113 गेंद की पारी में 11 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। उन्होंने और गिल ने चौथे विकेट के लिये 222 रन की अटूट साझेदारी की।