Sports

खेल डैस्क : भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और विश्व कप जीतों में  अहम योगदान देने वाले बल्लेबाज गौतम गंभीर का कहना है कि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन कपिल देव से भी महान ऑलराउंडर हैं। गंभीर ने एक प्रोग्राम के दौरान साफ तौर पर कहा कि अश्विन का इम्पैक्ट भारतीय टीम के लिए ऑलराउंडर के तौर पर कपिल देव जितना ही है। दरअसल, गंभीर से एक शो में पूछा गया था कि क्या कपिल देव के बाद अश्विन भारत के दूसरे सबसे सफल ऑलराउंडर हैं। इस सवाल के जवाब में गंभीर ने कहा कि वो सेकेंड नहीं हैं बल्कि कपिल देव के बराबर हैं।

गंभीर बोले- शायद अश्विन सेकेंड नहीं हैं। मेरे हिसाब से वो कपिल देव के बराबर हैं क्योंकि उनका इम्पैक्ट काफी बड़ा रहा है। अश्विन का इम्पैक्ट कपिल देव जितना ही रहा है। उन्होंने 5 टेस्ट शतक लगाए हैं। हालांकि मैं आंकड़ों में नहीं पडऩा चाहता, क्योंकि ये काफी उलझे हुए होते हैं।

अश्विन ने मोहाली टेस्ट में 6 विकेट लिए थे। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में वह विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ गए हैं। कपिल देव ने 131 मैचों में 434 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। लेकिन अश्विन ने यह कारनामा महज 86 मैचों में ही हासिल कर लिया है। मोहाली टेस्ट में छह विकेट लेने के साथ अश्विन ने 61 रनों की पारी खेली थी। टेस्ट में उनके नाम पर पांच शतक भी दर्ज हैं। 

अगर रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव की बल्लेबाजी की तुलना की जाए तो अश्विन ने अभी तक 85 टेस्ट मैचों में 27.14 की औसत से 2905 रन बनाए हैं। वहीं, कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 31.05 की औसत से 5248 रन बनाए थे, जिसमें आठ शतक शामिल थे।