Sports

नई दिल्लीः गाैतम गंभीर ने 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरू में होने वाली नीलामी से पहले आईपीएल को छोड़ देने के संकेत दिए हैं। गंभीर ने कहा , ‘‘मैं अपने करियर के उस चरण में हूं जहां मैं सीनियर खिलाड़ी होना चाहता हूं, युवा क्रिकेटरों का मेंटर होना चाहता हूं। भले ही यह केकेआर के लिए हो या फिर सनराइजर्स, दिल्ली और मुंबई के लिए, मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है। ’’ उनके इस बयान से साफ जाहिर है कि गंभीर का यह आखिरी सीजन है आैर वह 12वें सीजन में किसी टीम में मेंटर की भूमिका निभा सकते हैं। 

‘वरिष्ठ खिलाड़ी’ की भूमिका निभाने को हैं तैयार 
वर्ष 2011 में जब गौतम गंभीर का नाम आईपीएल नीलामी में आया था तो उनकी इसमें दिलचस्पी न के बराबर थी क्योंकि विश्व कप करीब था। लेकिन एकबार भारत की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने के बाद उन्होंने कोलकाता नाइटराडर्स की अगुवाई करते हुए टीम को दो आईपीएल खिताब दिलाये। अब आईपीएल की एक और नीलामी होगी जिसमें यह सलामी बल्लेबाज किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए ‘वरिष्ठ खिलाड़ी’ की भूमिका निभाने के लिए तैयार है।         

गंभीर ने कहा, ‘‘2011 में, मुझे याद है कि यह जनवरी का महीना था और तब मेरी चिंता बस यही थी कि मुझे उस वर्ष होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के लिए चुना जाता है या नहीं। यह नीलामी के दिन ही था, मुझे चिंता हो रही थी। अब सात साल बाद मेरा जीवन और क्रिकेट के प्रति रवैया काफी व्यापक हो गया है।’’ विश्व कप विजेता के लिए केकेआर की टीम काफी ‘भावनात्मक निवेश’ रही है और उन्होंने स्वीकार किया कि अगर वह दोबारा पर्पल जर्सी नहीं पहनते हैं तो उनके लिये काफी मुश्किल होगा। 

कोलकाता का साथ छोड़ना काफी मुश्किल
कोलकाता का साथ छोड़ने पर गंभीर ने कहा, ‘‘हां, यह काफी मुश्किल होगा क्योंकि केकेआर ने बतौर बल्लेबाज, नेतृत्वकर्ता और व्यक्ति के तौर पर मुझे व्यक्त करने का मंच प्रदान किया। लेकिन अंत में मैं केकेआर के फैसले का सम्मान करता हूं, उनके इस कदम के पीछे कुछ मजबूत कारण होंगे जो उन्होंने मुझे बताए और मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरे दिल में उनके लिये कोई शिकवा नहीं है, शायद मेरे लिये कोई नई चुनौती इंतजार कर रही है। मुझे इन चुनौतियों को स्वीकार करने में खुशी होगी। देखते हैं क्या होता है। ’’