Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने आईपीएल 2021 के लिए मिनी ऑक्शन से पहले 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। आरसीबी का 10 खिलाड़ियों को टीम से निकालना एक बड़ा सवाल है जिस पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने बात भी की है। गंभीर ने आरसीबी के इस फैसले पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि हर सीजन में काफी बदलाव करना कोहली की अगुवाई वाली टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या रही है। 

एक स्पोर्ट्स चैनल से बात करते हुए गंभीर ने कहा, आईपीएल 2021 की मिनी ऑक्शन से पहले 10 खिलाड़ियों को रिलीज करना उन खिलाड़ियों में असुरक्षा की भावना पैदा होगी जिन्हें टीम में बरकरार रखा गया है। गंभीर ने कहा, आरसीबी के साथ सबसे बड़ी समस्या हर साल होने वाले परिवर्तनों की अधिकता है, यह केवल उन खिलाड़ियों के लिए भी असुरक्षा लाएगा जो कि टीम का हिस्सा हैं। यह सिर्फ 10 खिलाड़ियों को बरकरार रखने के बारे में नहीं है, यहां तक कि बनाए रखने वाले भी सोच रहे होंगे कि अगर उन्होंने एक और खराब सीजन खेला तो उन्हें भी बाहर कर दिया जाएगा। यह कोच और आकाओं के लिए एक समस्या है - सिर्फ खुद को बचाने के लिए वह खिलाड़ियों को दोष नहीं दे सकते। 

गंभीर ने आगे कहा, क्रिस मॉरिस का एक खराब सीजन था, आपने उस पर इतना भरोसा दिखाया था और अगर आप देखें, तो वह खराब सीजन नहीं था। इसमें कोई संदेह नहीं है वह सीजन की शुरुआत में अनफिट था, लेकिन जब वह खेला तो वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। वे उमेश यादव के साथ एक और सीज़न के लिए रुक सकते थे जो उपलब्ध तेज गेंदबाजों की कमी को देखते हुए किया गया था।  

आरसीबी द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ी : क्रिस मॉरिस, आरोन फिंच, मोइन अली, इसुरु उदाना, डेल स्टेन, शिवम दूबे, उमेश यादव, पवन नेगी, गुरकीरत मान, पार्थिव पटेल 

एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बात करते हुए गंभीर ने कहा, टूर्नामेंट में आठ साल (बिना ट्राॅफी के), आठ साल लम्बा समय होता है। मुझे कोई दूसरे कप्तान का नाम बताएं, कप्तान को भूल जाएं मुझे किसी दूसरे खिलाड़ी का नाम बताएं तो 8 सालों से टीम में हो और खिताब ना जीता हो और फिर भी टीम के लिए खेल रहा हो। इसकी जवाबदेही होनी चाहिए। एक कप्तान को जवाबदेही लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा, यह केवल एक वर्ष के बारे में नहीं है, यह केवल इसके बारे में नहीं है। मेरे पास विराट कोहली के खिलाफ कुछ भी नहीं है, लेकिन कहीं न कहीं लाइन से हटकर यह कहने की जरूरत है कि हां, मैं जिम्मेदार हूं, मैं जवाबदेह हूं।