Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: क्ले कोटर् किंग और 11 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी को मंगलवार को लगातार सेटों में 6-1, 6-1, 6-3 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उनका मुकाबला 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से होगा जिन्होंने हमवतन स्टेनिस्लास वावरिंका को चार सेटों में 7-6, 4-6, 7-6, 6-4 से हराया।             

महिला वर्ग में ब्रिटेन की जोहान कोंटा ने गत उपविजेता अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस को एकतरफा अंदाज में लगातार सेटों में 6-1, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। कोंटा ने यह मुकाबला एक घंटे 11 मिनट में जीता। कोंटा का सेमीफाइनल में मुकाबला चेक गणराज्य की माकेर्टा वोंड्रोसोवा और 31वीं सीड पेत्रा माटिर्च के बीच मुकाबले की विजेता से होगा। क्ले कोटर् के बादशाह और दूसरी सीड नडाल ने निशिकोरी के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता कायम रखते हुए जापानी खिलाड़ी को क्ले कोटर् पर लगातार पांचवीं बार हराया।

नडाल ने एक घंटे 51 मिनट में जीत हासिल कर निशिकोरी के खिलाफ अपना करियर रिकॉडर् 11-2 पहुंचा दिया। इस जीत से नडाल का फ्रेंच ओपन में रिकॉडर् 93-2 पहुंच गया है। तीसरी सीड फेडरर ने क्ले कोटर् पर इस सत्र में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए वावरिंका को तीन घंटे 35 मिनट में पराजित किया। फेडरर ने इस जीत से वावरिंका के खिलाफ अपना करियर रिकॉडर् 23-3 पहुंचा दिया है। फ्रेंच ओपन में नडाल और फेडरर का आठ साल बाद मुकाबला होगा। दोनों फ्रेंच ओपन में आखिरी बार 2011 के फाइनल में भिड़े थे और तब नडाल ने जीत हासिल की थी। फेडरर फ्रेंच ओपन में 2009 में खिताब जीतने के बाद इस क्ले कोटर् टूर्नामेंट में अपने दूसरे खिताब की तलाश में हैं। नडाल को फेडरर पर करियर मुकाबलों में 23-15 की बढ़त हासिल है।               

महिला वर्ग में कोंटा ने इससे पहले फ्रेंच ओपन में कभी मुख्य ड्रा का मैच नहीं जीता था और वह पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची। वह इससे पहले 2016 के ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2017 के विंबलडन के सेमीफाइनल में भी पहुंची थी। इससे पहले गत चैंपियन रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए पोलैंड की इगा स्वियातेक को एकतरफा अंदाज़ में 6-1, 6-0 से हराकर क्वाटर्रफाइनल में जगह बना ली। हालेप ने यह मुकाबला जीतने में मात्र 45 मिनट का समय लगाया। क्वाटर्रफाइनल में हालेप का सामना 17 साल की अमेरिकी खिलाड़ी अमांडा एनिसिमोवा से होगा जिन्होंने स्पेन की क्वालिफायर एलियोना बोलसोवा को 6-3, 6-0 से पराजित किया है।

पुरूष वर्ग में पांचवीं सीड जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव ने भी अंतिम आठ में जगह बना ली। उन्होंने नौवीं सीड इटली के फाबियो फोगनिनी को 3-6, 6-2, 6-2, 7-6 से पराजित किया। ज्वेरेव का क्वाटर्रफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मुकाबला होगा।  गत फाइनलिस्ट चेक गणराज्य के डॉमिनिक थिएम और 10वीं सीड कारेन खाचानोव भी अंतिम आठ में पहुंच गए। थिएम ने फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को 6-4,6-4, 6-2 से हराया जबकि खाचानोव ने अर्जेंटीना के जुआन माटिर्न डेल पोत्रो को 7-5, 6-3, 3-6, 6-3 से हराकर अंतिम आठ में जगह बना ली।