Sports

पेरिस : दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और जर्मनी के दूसरे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने कड़े मुकाबलों में जीत के साथ आज यहां फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जबकि महिला एकल में दूसरी वरीय कैरोलिन वोजनियाकी भी आसान जीत के साथ अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रही। पूर्व चैंपियन जोकोविच ने कड़े मुकाबले में रोबर्टो बतिस्ता आगुत को तीन घंटे और 48 मिनट में 6-4, 6-7 (6/8), 7-6 (7/4), 6-2 से हराया। कोहनी की चोट से वापसी करने के बाद सर्वश्रेष्ठ फार्म के लिए जूझ रहे जोकोविच क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए फर्नांडो वर्दास्को से भिड़ेंगे।

दुनिया के 35वें नंबर के खिलाड़ी वर्दास्को ने चौथे वरीय बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 6-2, 6-4 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया। वर्दास्को ने सातवीं बार फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में जगह बनाई है लेकिन यह एकमात्र ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट है जिसमें वह कभी क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना पाए हैं। दो बार ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले दिमित्रोव आठ प्रयास में कभी भी रोलां गैरो में दूसरे हफ्ते के खेल का हिस्सा नहीं रहे।

दूसरी तरफ ज्वेरेव ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में मैच प्वाइंट बचाने के बाद बोस्निया के दामिर जुमहुर को हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में जगह बनाई। इक्कीस साल के ज्वेरेव ने पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए जुमहुर को लगभग चार घंटे चले मुकाबले में 6-2, 3-6, 4-6, 7-6 (7/3), 7-5 से हराया।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के रफेल नडाल के 11वें फ्रेंच ओपन खिताब की राह में सबसे बड़ी चुनौती माने जा रहे ज्वेरेव जुमहुर के खिलाफ लय में नहीं दिखे। उन्होंने 73 सहज गलतियां करने के अलावा सात डबल फाल्ट करते हुए आठ बार अपनी र्सिवस गंवाई। पांचवें और निर्णायक सेट के 11वें गेम में उन्होंने मैच प्वाइंट बचाने के बाद विरोधी की र्सिवस तोड़ी और फिर अगले गेम में अपनी र्सिवस बचाते हुए पहली बार अंतिम 16 में जगह बनाई। वह अगले दौर में फ्रांस के 15वें वरीय लुकास पाउली या रूस के कारेन खचानोव के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

जापान के 19वें वरीय केई निशिकोरी ने भी फ्रांस के जाइल्स सिमोन को सीधे सेटों में 6-3, 6-1, 6-3 से कराकर अतिम 16 में प्रवेश किया। महिला एकल में वोजनियाकी ने फ्रांस की पाउलिन परमेंटियर के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में जीत दर्ज की लेकिन युक्रेन की चौथी वरीय एलिना स्वितोलिना को 31वीं वरीय रोमानिया की मिहाइला बुजारनेस्क्यू के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। दूसरी वरीय वोजनियाकी ने पाउलिन को 6-0, 6-3 से हराया। वोजनियाकी एक समय 6-0, 5-0 से आगे थी लेकिन इसके बाद पाउलिन कुछ गेम जीतने में सफल रही।

खेल विज्ञान में डाक्ट्रेट रोमानियाई खिलाड़ी मिहाइला ने दो बार रोलां गैरो में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली स्वितोलिना को 6-3, 7-5 से हराया। मिहाइला अगले दौर में अमेरिका की तीसरी वरीय मेडिसन कीज से भिड़ेंगी जिन्होंने जापान की 21वीं वरीय नाओमी ओसाका को सीधे सेटों में 6-1, 7-6 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। रूस की 14वीं वरीय दारिया कसात्किना भी जीत दर्ज करने में सफल रही। दारिया ने तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में यूनान की मारिया सक्कारी को 6-1, 1-6, 6-3 से हराया।

चेक गणराज्य की बारबरा स्ट्राइकोवा ने हमवतन कैटरीना सिनियाकोवा के खिलाफ 6-2, 6-3 की आसान जीत दर्ज की जबकि कजाखस्तान की यूलिया पुतिनत्सेवा ने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए चीन की कियांग वैंग को 1-6, 7-5, 6-4 शिकस्त दी।