Sports

मॉस्कोः युवाओं से भरी फ्रांस की टीम अपने स्टार किलियान एमबापे और एंटोइन ग्रिजमान के बूते कल यहां होने वाले 2018 विश्व कप फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में क्रोएशिया को पराजित कर दूसरी बार यह ट्राफी हासिल करना चाहेगी। हालांकि चार हफ्ते पहले टूर्नामेंट के शुरू होने के समय इस फाइनल की कल्पना कुछेक लोगों ने ही की होगी। 21वें विश्वकप का फाइनल 80 हजार दर्शकों की क्षमता वाले लुजनिकी स्टेडियम में खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले में भिडऩे जा रही पूर्व चैंपियन फ्रांस और पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशिया की टीमें आंकड़ों के आइने में इस प्रकार है- 
PunjabKesari
आंकड़े-
-फ्रांस फुटबाल विश्वकप के फाइनल में तीसरी बार पहुंचा है, वह 1998 में घरेलू मैदान पर खिताब जीत चुका है, वर्ष 2006 में भी वह फाइनल में पहुंचा जहां उसे इटली से हार मिली थी। 

-क्रोएशिया पहली बार विश्वकप फाइनल में पहुंचा है। उसने 1998 में विश्वकप पदार्पण किया और सेमीफाइनल तक पहुंचा, उसे बाद में विजेता बने फ्रांस ने 2-1 से हराया। 

-क्रोएशिया ने रूस में मौजूदा विश्वकप में अंतिम-16 में डेनमार्क को अतिरिक्त समय, रूस को क्वार्टरफाइनल में पेनल्टी में और सेमीफाइनल में इंग्लैंड को अतिरिक्त समय में हराया। 
Image result for france vs croatia final
-क्रोएशिया ने नॉकआउट के तीनों मैचों में 360 मिनट फुटबाल खेला, इसमें दो मैचों में पेनल्टी में उसका समय शामिल नहीं है। फ्रांस ने दूसरी ओर तीन नॉकआउट मैचों में 270 मिनट में जीत दर्ज की। 

-ग्रुप में शीर्ष पर रहे फ्रांस ने नॉकआउट के तीन मैचों में अर्जेंटीना, उरूग्वे और बेल्जियम को हराकर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन कभी उसे 90 मिनट के अतिरिक्त समय की जरूरत नहीं पड़ी। 

-फ्रांस की टीम टूर्नामेंट की दूसरी सबसे युवा टीम है , जिसमें तेज तर्रार एमबापे की मौजूदगी उसके लिये प्रेरणादायी रही। वहीं क्रोएशियाई टीम भी लुका मोदरिच से प्रेरित है जो इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन मिडफील्डर में शामिल हैं।
PunjabKesari