Sports

जोहानसबर्गः टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की पहल पर कराएजा रहे चार दिवसीय टेस्ट मैच प्रारूप में प्रतिदिन 98 ओवर का खेल होगा। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाव्वे के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में इस महीने के आखिर में पहला चार दिवसीय टेस्ट मैच आयोजित किया जाएगा जिसमें न्यूनतम 98 ओवर का खेल एक दिन में होगा। अफ्रीकी टीमें अपना पहला चार दिनी टेस्ट 26 दिसंबर से खेलने उतरेंगी जिसे आईसीसी ने आधिकारिक टेस्ट का दर्जा दिया है और इस प्रारूप का प्रयोग करने के लिए दुनिया के बाकी देशों को भी आगे आना चाहिए।  

98 ओवर प्रतिदिन खेले जा सकेंगे
आईसीसी के मौजूदा पांच दिवसीय टेस्ट प्रारूप के हिसाब से प्रतिदिन 90 ओवर का खेल होना चाहिएलेकिन इस चार दिवसीय टेस्ट में प्रतिदिन आधे घंटे का अतिरिक्त खेल होगा जिससे 98 ओवर प्रतिदिन खेले जा सकें। इसके अलावा अन्य नियमों में भी कुछ बदलाव किए गए हैं जिसके हिसाब से पहली पारी में फॉलोआन के लिए 150 रन की बढ़त काफी होगी जबकि पांच दिवसीय प्रारूप में यह करीब 200 रन है।  

टेस्ट मैच क्रिकेट का सबसे पुराना प्रारूप है और टी 20 प्रारूप की लोकप्रियता के साथ टेस्ट को लेकर रूचि कम हुई है जिससे आईसीसी दिन-रात्रि सहित टेस्ट में अन्य विभिन्न बदलाव कर रहा है ताकि प्रशंसकों को इस प्रारूप के प्रति आकर्षित करने के साथ खेल के सबसे अहम प्रारूप के अस्तित्व को भी बनाए रखा जा सके। वैश्विक स्तर पर क्रिकेट खिलाड़ियों और अधिकारियों ने भी टेस्ट में पांच के बजाय चार दिवसीय प्रारूप को लेकर अपनी सहमति जताई है ताकि यह दर्शकों को अधिक पसंद आ सके।