Sports

स्पोटर्स डेस्क (अतुल वर्मा): इस सत्र में 10वीं जीत दर्ज करने वाले कार रेसिंग के चैम्पियन ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन बेशक दिन-ब-दिन सफलता के एवरेस्ट पर चढ़ रहे हों, लेकिन उनका और विवादों का भी चोली-दामन का साथ है। कार रेसिंग में वर्ल्ड चैम्पियन बनने से मात्र एक सीढ़ी दूर खड़े और पिछले दिनों ब्राजील ग्रां प्री जीतने के बावजूद लुईस हैमिल्टन आलोचनाएं झेल रहे हैं। एक न्यूज चैनल से बातचीत में भारत के खिलाफ विवादित बयान देने के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल होने पर अब उनकी किरकिरी हो रही है। अपने विवादित बयान पर सफाई देते हुए उन्होंने अब भारत को एक नसीहत भी दे डाली है। 

अपने विवादित बयान पर सफाई देते हुए भारत को दी नसीहत

अपने विवादित बयान पर आलोचनाएं झेलने के बाद अब हैमिल्टन ने सोशल मीडिया पर अपनी सफाई दी है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है, कई लोग मेरे बयान से नाराज हैं। भारत दुनिया में सबसे खूबसूरत देशों में से एक है, लेकिन तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के बावजूद यहां गरीबी भी है। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत अजीब लगता है कि भारत ने करोड़ों रुपए ऐसे रेसिंग ट्रैक पर खर्च कर दिए, जिनका अब कोई इस्तेमाल नहीं है। इसके बजाय वो उस पैसे का इस्तेमाल गरीबी दूर करने के लिए करे तो ज्यादा बेहतर है।"

लुईस हैमिल्टन ने भारत को बताया था बहुत गरीब देश

Lewis Hamilton F1 Champion

एक न्यूज चैनल से बातचीत में फॉर्मूला वन को लेकर जब भारत का जिक्र आया तो ब्रिटिश ड्राइवर हैमिल्टन ने भारत को गरीब देश बताया था। उन्होंने कहा था कि वो जब भी भारत जैसे गरीब देश में जाते हैं तो बड़ा विरोधाभास महसूस करते हैं। उन्होंने कहा था कि भारत में कार रेसिंग के आयोजन से पहले मैं वहां गया था और वहां बहुत ही अजीब लगा था, क्योंकि भारत बहुत ही गरीब देश है और मुझे वहां बहुत विरोधाभास महसूस हुआ। इस बयान के बाद हैमिल्टन की सोशल मीडिया पर खूब आलोचना हुई।

इससे पहले भी आलोचनाएं झेल चुके हैं हैमिल्टन

Lewis Hamilton F1 Champion

बता दें कि 5 बार के रेसिंग वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन इससे पहले भी आलोचनाएं झेल चुके हैं। एक बार क्रिसमस के दौरान बर्फ पर स्की करते हुए उन्होंने अपनी और अपने भाई का वीडियो सोशल साइट पर पोस्ट किया था, जिसके बाद वो आलोचनाओं का शिकार हो गए थे और कई फॉलोअर्स से उन्हें कड़ी प्रतिक्रियाएं मिली थीं। एक यूजर ने लिखा था कि हैमिल्टन बहुत असंवेदनशील हैं। जहां एक पूर्व मोटर रेसर स्की के दौरान हादसे के बाद अस्पताल में हैं, वहीं वो गलत समय पर ऐसी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं।

ये बात भी ‘फिजूल’ बोल गए थे ब्रिटिश ड्राइवर हैमिल्टन

Lewis Hamilton F1 Champion

न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने ये भी कहा कि जिन देशों में फॉर्मूला वन लोकप्रिय है, वहीं के अलग-अलग शहरों में इसका आयोजन हो तो बेहतर हो सकता है। उन्होंने कहा कि बेहतरीन ट्रैक पर रेसिंग के मुताबिक देखें तो मुझे नहीं पता कि नई जगह पर जाना कितना उचित है। उन्होंने कहा कि अगर मैं इस बिजनेस में होता तो रेसिंग के लिए लोकप्रिय देशों में ही ज्यादा इवेंट करवाने की कोशिश करता। बता दें कि फॉर्मूला वन रेसिंग अबू धाबी, सिंगापुर, भारत, रूस, दक्षिण कोरिया, टर्की  और चीन समेत कई अन्य देशों में दस्तक दे चुकी है। 

2020 में वियतनाम में पहली बार होगी कार रेसिंग चैम्पियनशिप

F1 Car Racing

2020 में फॉर्मूला वन रेसिंग वियतनाम में होगी। बता दें कि फॉर्मूला वन ने वियतनाम ग्रां प्री के साथ 10 साल की डील साइन की है। इसके तहत वियतनाम की राजधानी हनोई में साल 2020 में पहली बार कार रेसिंग चैम्पियनशिप का आयोजन होगा। इसे लेकर वहां के लोगों में खासा उत्साह है।

.
.
.
.
.